आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया का जन्मदिन है। मनीष का जन्म 5 जनवरी 1972 को हुआ था। मनीष सिसोदिया ने फरवरी 2015 से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के पद को संभाला था। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के पद को संभालने के अलावा मनीष सिसोदिया ने और भी कई क्षेत्रों की जिम्मेदारी उठाई हुई है। जैसे कि प्लानिंग, फाइनेंस, रेवेन्यू, उच्च शिक्षा, सूचना तकनीक और प्रशासनिक सुधार विभाग में भी मनीष की मौजूदगी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री चुने जाने से पहले मनीष सिसोदिया सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार थे साथ ही आम आदमी पार्टी की नैशनल एक्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य भी थे।

मनीष सिसोदिया ने मंडी हाउस के भारतीय विद्या भवन से 1993 में डिप्लोमा हासिल किया इसके बाद 1997 से लेकर 2005 तक जी न्यूज में प्रोड्यूसर और रीडर के रूप में काम किया। मनीष ऐसे कई एनजीओ के साथ जुड़े हुए हैं,जो राइट टू इनफोर्मेशन के लिए काम करते हैं। हम आपको बता दें कि सूचना का अधिकार जिसे अंग्रेजी में Right to Information Act तैयार करने के लिए अरुना रॉय ने मनीष सिसोदिया को भी चुना गया था। इसके बाद मनीष सिसोदिया 2011 में जनलोकपाल बिल के लिए आंदोलन करने वाले दल में शामिल हो गए।

मनीष ने अपने अभी तक के जीवन काल में ऐसी कई उपलब्धियां हासिल की है जो काफी काबिल ए तारीफ़ हैं। राजनीति की दुनिया कई बड़े नेता मनीष सिसोदिया को उनके जन्मदिन के अवसर पर सोशल मीडिया के जरिये बधाई दे रहे हैं। DNP इंडिया की तरफ से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।

Share.
Exit mobile version