Delhi: दिल्ली नगर निगम चुनावों के मेयर पद के लिए अब आम आदमी पार्टी ने नाम का ऐलान कर दिया है। शैली ओबेरॉय को मेयर पद के लिए चुना गया। वहीं डिप्टी मेयर के उम्मीदवार आले मोहम्मद इकबाल का नाम सामने आया है। बता दें कि मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से पीएसी की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में मेयर के नाम पर मोहर लगाई गई। इसके बाद मेयर के लिए 6 जनवरी 2023 को मतदान की तारीख तय की गई हैं। इसमें आवेदन के लिए 27 दिसंबर तक आखिरी नामांकन दाखिल किया जा सकता है।

उपराज्यपाल ने दी पहली बैठक बुलाने की मंजूरी

इसी बीच 6 जनवरी 2023 को दिल्ली के उपराज्यपाल बीके सक्सेना ने निगम की पहली बैठक बुलाने के लिए मंजूरी दी। इससे बाद नगर निगम ने कहा था कि “एमसीडी के महापौर, उपमहापौर और सदन की स्थाई समिति के 6 सदस्यों के पदों के लिए चुनाव 6 जनवरी को दिल्ली नगर निगम की पहली बैठक के 11 बजे होगी।” इसी बीच महापौर चुनाव के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर 2022 है। वही चुनावों से पहले कभी भी नामांकन वापस लिया जा सकता है।

सीक्रेट बैलेट के जरिए होगा मेयर का चुनाव

बता दें कि एमसीडी के मेयर का चुनाव सीक्रेट बैलेट के जरिए किया जाता है, जिसका कार्यकाल 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च के लिए होगा। वही महापौर का कार्यकाल सिर्फ 31 मार्च के लिए ही होता है। अब सदन की बैठक मिंटो रोड पर एमसीडी के मुख्यालय, सिविक सेंटर में आयोजित की गई है। जिसमें 250 पार्षद हिस्सा लेंगे। इसके अलावा महापौर पद का ‘रोटेशन’ के आधार पर एक साल के लिए कार्यकाल तय होगा। इसमें महिलाओं के लिए भी सीट आरक्षित की गई है। दूसरा अनारक्षित वर्ग है और तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए है। इसके बाद शेष दो अनारक्षित श्रेणी में रखें हैं।

Also Read: DELHI सरकार की इस योजना में जल्द करें आवेदन, हर महीने मिलेंगे 7500 रुपए

एमसीडी चुनावों में ‘आप’ ने 134 सीटों पर जीत प्राप्त की थी

बता दे कि 4 दिसंबर 2022 को एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों पर जीत प्राप्त की। इन चुनावों में आप ने बीजेपी के 15 साल के शासन को खत्म किया है। अब 6 जनवरी को मेयर पद का चुनाव होगा। मेयर और डिप्टी मेयर के नाम सामने आने के बाद स्टैंडिंग कमेटी के मेंबर आमिल मलिक, रविंद्र कौर मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी के नामों पर मोहर लगी है।

Also Read: Delhi सरकार ने जारी किया शीतकालीन अवकाश, बढ़ती ठंड के बीच 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version