नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। वहीं जगह-जगह अफगानी नागरिक अपने अधिकारों को लेकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में यूएनएचआरसी दफ्तर के सामने भारत में अफगानी शरणार्थियों ने जोरदार प्रदर्शन किया. आक्रोशित लोगों की मांग है कि राष्ट्र एजेंसी से दूसरे देशों में रहने के लिए इमिग्रेशन लेटर जारी करे. इसके अलावा प्रदर्शनकारी रिफ्यूजी स्टेटस/कार्ड की भी मांग कर रहे हैं.

कई शहरों से पहुंचे रिफ्यूजी
इस प्रदर्शन में दिल्ली और उसके आसपास के शहरों से रिफ्यूजी पहुंचे थे. इनमे पुरुष और महिलाएं शामिल थीं। लोग सुबह से हीं संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के सामने जमा होने लगे, और नारेबाजी करने लगे। ‘हमें भविष्य चाहिए’, ‘हमें न्याय चाहिए’ जैसी नारेबाजी काफी देर तक होती रही।

अधिकारों की मांग तेज
दरअसल यह प्रदर्शन अफगान सॉलिडेरिटी कमेटी द्वारा आयोजित किया गया था. प्रदर्शनकारियों के कहना था कि ये दो-तीन दिन तक चलेगा। प्रदर्शन करने वाले सभी लोग लाजपत नगर – दिल्ली के ‘लिटिल काबुल’, भोगल, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद से आये हुए थे। भारत में फिलहाल 21,000 अफगान शरणार्थी हैं, जिनमें से केवल 7,000 लोगों के पास वैध दस्तावेज है।

लंबा चल सकता है प्रदर्शन
प्रदर्शनकारी अपने साथ खाने-पीने और रुकने का इंतजाम करके आये हुए है। कई लोग मच्छरदानी, बिस्तर वगैरह तक लेकर आये हुए , उनका कहना है कि जब तक मांग पूरी नही होती तब तक घर नहीं जाएंगे।

ये भी पढ़ें: फिर  से चर्चा में आई थप्पड़ गर्ल, कैब ड्राइवर को बनाना चाहती है भाई

प्रदर्शनकारी अपने साथ कूलर भी लेकर आये हुए थे, हालांकि उनको बिजली नहीं मिल पाई, प्रदर्शनकारियों को UNHCR ने बिजली देने से मना कर दिया। अफगानी शरणार्थी चाहते हैं कि उनको दूसरे देश में जाने की अनुमति मिलनी चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version