New Delhi: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर अभी जारी है, लेकिन इस बीच एक और खतरे ने दस्तक दे दी है। भारत में लगातार बर्ड फ्लू नामक खतरनाक बीमारी अपना कहर बरपा रही है. इसके मामलें लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बर्ड फ्लू का कहर इस कदर बढ़ गया है कि सरकार की तरफ से राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इसके संक्रमण से बचना बेहद जरुरी है, ये वायरस पक्षियों और इंसानों दोनों के लिए जानलेवा है।

क्या है बर्ड फ्लू- कोरोना वायरस की तरह ये भी जानलेवा वायरस है. ये फ्लू एक वायरल इंफेक्शन जैसा फंक्शन करता है जो ना सिर्फ पक्षियों बल्कि जानवरों और इंसानों के लिए भी हानिकारक है. इससे ये सभी आसानी से संक्रमित हो सकते हैं. इस वायरस से कोरोना की तरह हीं मौत का खतरा बना रहता है, हालांकि इसका संक्रमण उतने ज्यादा तेजी नहीं फैलता है.

क्या है लक्ष्ण- अगर किसी इंसान को खतरनाक बर्ड फ्लू हो जाए तो उसे कफ, डायरिया, बुखार, सांस से जुड़ी दिक्कत, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, नाक बहना और बेचैनी जैसी परेशानी हो जाती है.

क्यों होता है बर्ड फ्लू- इस फ्लू के कई तरह के लक्ष्ण हैं, और होने का तरीका भी अलग-अलग प्रकार का है. बर्ड फ्लू H5N1 पहला ऐसा एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस है, जिससे इंसान भी संक्रमित होते हैं। इस वायरस का पहला मामला 1997 में हॉन्ग कॉन्ग में आया था।

H5N1 यानी की बर्ड फ्लू पक्षियों में आसानी से फैलता है. भारत में और बाकी देशों में ये पॉल्टी वाले मुर्गे में पाया जाता है. यह संक्रमित पक्षी के मल, नाक के स्राव, मुंह के लार या आंखों से निकलने वाली पानी के कारण होता है. वहीं जानकार कहते हैं कि मुर्गियों के 165ºF पर पकाए गए मांस या अंडे के सेवन से इस फ्लू का असर बिल्कुल नहीं होता है.

Share.
Exit mobile version