Agnipath Scheme: केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) ने आज, मंगलवार को भारतीय सेना (Indian Army) में भर्ती प्रक्रिया (recruitment process) को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। रक्षा मंत्री (Defense Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने टूर ऑफ ड्यूटी सिस्टम (tour of duty system) की आधिकारिक घोषणा करते हुए अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) को सबके सामने रखा।

युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा

राजनाथ सिंह ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों की मौजूदगी में कहा कि अग्निपथ योजना से देश में रोजगार बढ़ेगा। राजनाथ ने आगे कहा कि अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा, जो युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का शानदार मौका होगा। इस योजना के तहत देश के युवाओं को देश की सुरक्षा करने के लिए तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रक्षा विभाग को पहले ही कही अधिक सुरक्षित और मजबूत बनाया गया है। ताकि वह अपनी जिम्मेदारियों को सही तरीके से पूरा कर सकें।

ये भी पढ़ें: Varun Gandhi on Owaisi: जानिए क्यों वरुण गांधी ने AIMIM प्रमुख का जताया शुक्रिया, ट्वीट कर कही ये बड़ी बात

अन्य 25 फीसदी युवाओं को ही किया जाएगा रिटेन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे बताया कि भर्ती किए गए युवाओं को अग्निवीर सैनिक कहा जाएगा। वहीं, जब इन युवाओं का सेवाकार्य खत्म हो जाएगा, तो उन्हें सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत भर्ती होने वाले 75 फीसदी अग्निवीर सैनिकों को 4 साल बाद सेवा मुक्त कर दिया जाएगा।

तो वहीं, अन्य 25 प्रतिशत प्रतिभाशाली युवाओं को सेनाएं रिटेन करेंगी। 17.5 साल से 21 साल तक की उम्र वाले युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। उनकी ट्रेनिंग 10 हफ्ते से 6 महीने तक की होगी। 10/12वीं के छात्र आवेदन कर सकेंगे। जो युवा 10वीं के बाद भर्ती होंगे उन्हें सेना की ओर से 12वीं का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

जल्द सशस्त्र बलों की औसत आयु 26 वर्ष हो जाएगी

राजनाथ के साथ इस खास ऐलान के वक्त भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी भी मौजूद रहे। इस दौरान पुरी ने कहा, सशस्त्र बलों में आज औसत आयु लगभग 32 वर्ष है, आने वाले समय में यह और कम होकर 26 वर्ष हो जाएगी। यह 6-7 वर्षों में होगा. सशस्त्र बलों को युवा, तकनीक-प्रेमी, आधुनिक में बदलने के लिए, युवा क्षमता का दोहन करने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार सैनिक बनाने की आवश्यकता है।

अनिल पुरी ने आगे कहा कि युवाओं को इस तरह से देश की रक्षा करने का शानदार मौका मिलेगा। साथ ही इससे कार्यबल को एक बेहतर क्षमता वाली सेना मिलेगी। जो चार के अपने कार्यकाल के दौरान देश की जीडीपी में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाएंगे। पुरी ने कहा कि इस योजना के तहत अगले 90 दिनों में पहली भर्ती शुरु कर दी जाएगी।

भर्ती युवाओं को ये भी मिलेगा

वहीं, इस योजना के तहत अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपये की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। अगर कोई अग्निवीर डिसेबिल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version