Agniveer: भारतीय वायु सेना में अग्निवीर वायु भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो गई हैं। अग्निवीर वायु भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य हैं। इसमें आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किए जा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट का पोर्टल सुबह 10‌ बजे से लाइव किया गया। उम्मीदवार अपनी बेसिक डीटेल्स के साथ इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म जमा करते समय 250 रुपए का आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा।

5 जुलाई तक होगा रजिस्ट्रेशन

इस भर्ती के लिए वायु सेना ने 22 जून को नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसमें आवेदन चयन और भर्ती की विस्तृत जानकारी दी गई। उम्मीदवार इंडियन एयर फोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन से सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ‌ आज 24 जून से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए गए, जो 5 जुलाई तक जारी रहेंगे। इसमें आवेदन के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 23 साल होनी चाहिए।

Also Read: Delhi News: दिल्ली सरकार ने सरकारी विभागों को लेकर लिया बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

उम्मीदवारों का चयन

इस भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड में उम्मीदवार की न्यूनतम लंबाई 152 सेंटीमीटर और वजन लंबाई के अनुपात में होना चाहिए। साथ ही सीना कम से कम 5 सेंटीमीटर फूलना चाहिए। ऑनलाइन टेस्ट, शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण, मेडिकल टेस्ट के बाद ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। सेना में भर्ती के बाद उम्मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी और प्रत्येक वर्ष सैलरी और भत्ते अलग-अलग दिए जाएंगे।

4 सालों का भत्ता और वेतन

पहले साल उम्मीदवार को 30,000 रुपए वेतन और भत्ते, दूसरे साल 33,000 रुपए, तीसरे साल 36,000 रुपए और चौथे साल 40,000 रुपए वेतन और भत्ते दिए जाएंगे। इसके साथ ही वेतन का 30% हिस्सा सेवा निधि में जमा किया जाएगा और 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version