किसान कानून के विरोध में किसानों का पिछल 12 दिनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। किसान और सरकार के बीच 5 बार मीटिंग भी हो चुकी है। छठी बार 9 दिसंबर को होने जा रहा है। अभी तक की सभी बैठकें नाकामयाब रही हैं। जिसकी वजह से किसान आंदोलन लगातार बढ़ता ही जा रहा है। किसानों ने सरकार को साफतौर पर चेतावनी जारी करते हुए कहा दिया है कि, जब तक सरकार नये कानून को वापस नहीं ले लेती तब तक वो आंदोलन पर बैठे रहेंगे। इस बीच किसानों को आम और खास लोगों के साथ-साथ राजनैतिक दलो का भी समर्थन मिलना शुरू हो गया है। तभी तो 8 दिसंबर को किसानों की तरफ से भारत बंद के एलान का समर्थन करने के लिये एक नहीं बल्कि 11 राजनैतिक दल उतर आये हैं। इसके साथ-साथ सड़कों पर अब विपक्षी नेताओं ने अपने समर्थकों के साथ रैली निकालते हुए सरकार पर कानून वापस लेने का दबाब बनाना शुरू कर दिया है।

आज सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी में मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेते हुए किसानों के समर्थन में अपने समर्थकों के साथ रैली निकाली। जिसके बाद उन्हें और उनके समर्थकों गिरफ्तार कर लिया गया है। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को कन्नौज जाने से रोकने के लिए पुलिस ने उनके लखनऊ स्थित आवास के बाहर बैरिकेडिंग की थी।  अखिलेश यादव के घर से निकले पर पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश की, जिसके बाद वह सपा समर्थकों के साथ सड़क पर धरने पर बैठ गए। मामले को पहले तो यूपी पुलिस ने रोकने की कोशिश की। लिकन जब ये विरोध प्रदर्शन बढ़ने लगा तो अखिलेश और और उनके समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया।

यूपी पुलिस के द्वारा रोके जाने के बाद सपा ने यूपी के शासन और प्रशासन की निंदा करते हुए कहा कि, अन्नदाता से अन्याय के खिलाफ अंतिम सांस तक समाजवादी संघर्षत रहेंगे।’ किसान यात्रा ‘ को रोकने के लिए दमन की हर सीमा पार कर रही है सत्ता। किसानों की आवाज़ बुलंद करने निकले राष्ट्रीय अध्यक्ष को असंवैधानिक तरीके से सीएम के आदेश पर रोके जाना घोर निंदनीय!”इतना ही नहीं सपा अध्यक्ष ने कहा है कि, वो पैदल ही कन्नौज जेंगे और किसानो का समर्थन करेंगे। वहीं, यूपी के शासन और प्रशासन ने सपा अध्यक्ष कि गिरफ्तारी पर कहा है कि, सपा को आंदोलन करने की इजाजत नहीं दी गई थी। सपा ने कोविड के नियमों को तोड़ा है। इसलिये सपा समर्थक और अखिलेश यादव को हिरासत मे लिया गया है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version