डिजिटल इंडिया के इस दौर में हम घर बैठे सारे काम कर लेते हैं। मोबाइल में बहुत सारी सुविधाएं हैं, जिसके इस्तेमाल से हमें दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। वक्त बर्बाद होने के साथ-साथ लोगों को हर तरह की परेशानियों से भी निजात मिल जाती है। आज के दौर में कई ऐसे काम है जिसे हम चंद सेकंड में अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकते हैं। चाहे वो बिजली का बिल जमा करना हो या स्कूल की फीस जमा करनी हो।

ऐसा ही एक बदलाव पीएफ की राशि पता करने के संदर्भ में हुआ है।पहले पीएफ दफ्तरों में इस काम के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी। लेकिन आप केवल एक मिस्ड कॉल के जरिए कुछ ही मिनट में पता कर सकते हैं कि आपके पीएफ खाते में कितनी राशि जमा है।

पीएफ का पैसा हमारी सैलरी से हर महीने कटता है। तो आप को इस बात की जिज्ञासा जरूर होगी कि आपके अकाउंट में पीएफ के कुल कितने रकम जमा हुए हैं। उसमें कंपनी का कितना योगदान है। इसे आप केवल 1 मिनट के अंदर जान पाएंगे।

आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल से पीएफ अकाउंट की सारी डिटेल जान सकते हैं इसके लिए ईपीएफओ ने 011-22901406) नंबर जारी किया है. आप सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ऊपर दिए नंबर पर मिस्ड कॉल करें। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे कुछ सेकेंड रिंग के बाद फोन अपने आप कट जाएगा और फिर खाते से जुड़ी पूरी जानकारी आपको मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

एसएमएस के जरिए बी पी एफ बैलेंस चेक कर सकते हैं इसके लिए ईपीएफओ ने नंबर जारी किया है इसके लिए भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा। जैसे ही आप s.m.s. करेंगे वैसे ही ईपीएफओ आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा।

इसके लिए आपको EPFOHO UAN’ लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा यह सुविधा 10 भाषा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है।

हालांकि EPFO के मुताबिक Phone Call या फिर Message के जरिये उसी उपभोक्ता को जानकारी मिलेगी, जिनका UAN Active होगा. इसके साथ ही अगर आपका यूएएन आपके किसी भी बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है, तो आप अपने अंतिम योगदान और खाते की सारी डिटेल ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version