पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड की कमान संभालते ही चीफ सेक्रेटरी को बदल दिया है। तत्कालीन मुख्य सचिव ओमप्रकाश को हटाकर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के IAS अधिकारी सुखबीर सिंह संधू को कमान सौंपी है। सुखबीर सिंह संधू अभी केंद्र में NHAI के चेयमैन के पद पर तैनात थे। उत्तराखंड के नए सीएम कुर्सी संभालने के बाद एक्शन मोड में आ गए है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जैसे ही पहाड़ की कमान संभाली वैसे ही उत्तराखंड के मुख्य सचिव को बदल दिया गया। पुराने मुख्य सचिव ओम प्रकाश को हटाकर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी सुखबीर सिंह संधू को उत्तराखंड का नया चीफ सेक्रेटरी बनाया गया है।

कौन हैं सुखबीर सिंह संधू

सुखबीर सिंह संधू 1988 बैच के आईएएस हैं। मूल रूप से उत्तराखंड कैडर के अफसर हैं। संधू उत्तराखंड सरकार में कई अहम पदों पर रह चुके हैं। पंजाब और  यूपी में भी कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। केंद्र में हायर एजुकेशन, टेक्निकल एजुकेशन में एडिशनल सेक्रेटरी रहे। विषय के जानकार और कड़क मिजाज अफसर के तौर पर जाने जाते हैं। एनडी तिवारी सरकार के समय में संधू ने अपने काम की छाप छोड़ी थी। संधू अभी NHAI के चेयरमैन के पद पर काबिज थे। उन्होंने 2019 में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण का जिम्मा सौंपा गया था।

क्यों हटाए गए ओमप्रकाश ?

नए मुख्य़मंत्री के सत्ता संभालने के बाद अफसर शाही में बदलाव के कयास तो लगाए जा रहे थे। लेकिन जिस तेजी के साथ ओमप्रकाश राजभर को चीफ सेक्रेटरी के पद से हटाया गया है उससे राजनीतिक गलियारों में नए चीफ सेक्रेटरी को लेकर खासी चर्चाएं हैं। वहीं पुराने मुख्य सचिव को हटाने वजह भी लोग तलाश रहे हैं। तीरथ सिंह के समय से ही नए चीफ सेक्रेटरी की खोज शुरू हो गई थी। ओम प्रकाश को त्रिवेंद्र सिंह रावत का करीबी माना जाता था। तत्कालीन सीएम तीरथ ने ब्यूरोक्रेसी में बदलाव के संकेत दिये थे। ओमप्रकाश चयन को लेकर भाजपा सरकार में हमेशा एक राय नहीं थी।

नए सीएम के नए चीफ सेक्रेटरी

पूर्व सीएम तीरथ सिंह कि सरकार ने जब नए मुख्य सचिव के लिए खोज शुरू की तो उनकी खोज दो नामों पर आकर टिकी थी। पहली 1988 बैच की आईएएस राधा रतूड़ी जो अभी अपर मुख्य सचिव हैं। दूसरे 1988 बैच के अफसर एसएस संधू। माना जाता है कि तीरथ सरकार एसएस संधू को नए चीफ सेक्रेटरी के तौर पर देखना चाहती थी, इसलिए तीरथ सरकार के समय में केंद्र के साथ लिखा पढ़ी शुरू हुई। इस बीच सीएम बदल गए और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य की कमान संभाल ली और केंद्र ने भी संधू का मामला फटाफट क्लियर कर दिया यानि सुखबीर सिंह संधू के साथ ऐसा संयोग बना कि नए सीएम के साथ ही वो राज्य के नए चीफ सेक्रेटरी बन गए।

Share.
Exit mobile version