Amarnath Yatra: जम्मू और कश्मीर की पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन पर भारी बारिश के चलते फिलहाल रोक लगा दी गई है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मीडिया से बातचीत में बताया कि खराब मौसम के चलते बालटाल और पहलगाम में अस्थाई रूप से यात्रा को रोका गया है।

बताया गया है कि मौसम साफ होने के बाद ही तीर्थयात्रियों को जाने की इजाजत दी जाएगी। भारी बारिश के चलते जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ यात्रा भी रोक दी गई है। आपको बता दें कि भारी बारिश की वजह से अमरनाथ यात्रा के मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, जिसकी वजह से इन इलाकों में लैंड स्लाइड का खतरा बढ़ गया है और बाबा अमरनाथ धाम जा रहे यात्रियों को रोक दिया गया है।

रोकी गई अमरनाथ यात्रा

बता दें कि, जम्मू कश्मीर में सोमवार रात से ही बारिश हो रही है, जिसको देखते हुए अगले 36 घंटे के हाई अलर्ट को लेकर अमरनाथ यात्रा रोक दी गई है। फिलहाल यात्रियों के जत्थे को बालटाल और पहलगाम में ही रोक दिया गया है। अब तक करीब 65 हजार श्रद्धालु पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। वहीं, आज मंगलवार को 6 हजार से ज्यादा यात्रियों का छठा जत्था जम्मू से रवाना हुआ था। मिली जानकारी के अनुसार, यात्रा को पहलगाम रूट पर भारी बारिश के चलते रोका गया है। जिसके कारण करीब 3000 श्रद्धालुओं को पहलगाम के नुनवान बेस कैंप में ठहराया गया है।

यह भी पढ़े: Delhi CM Arvind Kejriwal: विधानसभा में गरजे मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सुनाया दीवार फ़िल्म का डायलॉग, कहा- ‘हमारे पास केजरीवाल है’

सेना के जवानों ने 50 साल के तीर्थयात्री को बचाया

जानकारी के लिए बता दें कि, सोमवार को ही अमरनाथ यात्रा से लौट रहे 50 साल के तीर्थयात्री को सेना के जवानों ने सुरक्षित निकाला। बरारीमार्ग के पास उनका घोड़ा असंतुलित होकर 100 फीट नीचे नदी की तरफ गिर गया। इतनी ऊंचाई से गिरने से यात्री को गंभीर चोटें आईं, जिन्हें इलाज के लिए श्रीनगर भेजा गया।

यह भी पढ़े: Kaali Poster Row: काली पोस्टर विवाद में हुई TMC सांसद महुआ मोइत्रा की एंट्री, बोलीं- मां काली मांस खाने और शराब पीने वाली देवी

43 दिनों तक चलती है यात्रा

बता दें कि, अमरनाथ यात्रा 43 दिन तक चलेगी। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में 48 किलोमीटर के नुनवान मार्ग और मध्य कश्मीर के गांदरबल में 14 किलोमीटर के बालटाल मार्ग से 30 जून को शुरू हुई थी। अमरनाथ यात्रा के 2 रूट हैं। एक रूट पहलगाम से है और दूसरा रूट सोनमर्ग बालटाल से। पहलगाम से अमरनाथ 28 किलोमीटर है, वहीं बालटाल से ये दूरी करीब 14 किलोमीटर है। हालांकि पहलगाम के रास्ते को यात्री ज्यादा सुविधाजनक मानते हैं। अधिकारियों ने बताया कि, अभी तक 72000 से अधिक तीर्थयात्री पवित्र गुफा में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। अमरनाथ यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर समाप्त होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version