Samudrik Shastra: हाथ देखकर भविष्य बताने वाले के बारे में तो आप सबने सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर के अंगों को देखकर भी आपके स्वभाव को बताया जा सकता है? ज्योतिष के अंतर्गत शरीर के अंगों और लक्षणों को देख कर व्यक्तित्व के साथ भविष्य बताने की विधि को सामुद्रिक शास्त्र कहा जाता है।

समुद्री के विधान के अनुसार मनुष्य के सिर से लेकर पैर तक हर अंग के लिए विशेष लक्षण बनाए गए है। अंगों की बनावट आकार, आकर रंग से व्यक्तित्व के रहस्य बताते हैं और इनसे भविष्य की जानकारी मिलती है।आज हम पैरों की बात करेंगे कि किस तरह का पैर कैसा स्वभाव को दर्शाता है।

स्क्वायर फुट: यह मैथ वाला स्क्वायर नहीं है,बल्कि इसका मतलब होता है कि पैर जिसमें सभी उंगलियां लगभग एक ही जैसी लंबाई की होती है। इसे किसानों का पैर भी कहते हैं। जिनका भी ऐसा पैर होता है, वह काफी शांत और सौम्य स्वभाव के होते हैं। हर फैसला जोड़ तोड़ कर लेते हैं। हर छोटी बात को गंभीरता से संज्ञान में लेते हैं। कोई भी इनपर आसानी से भरोसा कर सकता है।

https://www.dnpindiahindi.in/entertainment/miss-india-2022-sini-shetty-sini-shetty-became-miss-india-at-a-young-age-fond-of-yoga-and-cooking-know-her-hobbies-and-other-professions/155538/

ग्रीक फुट: जिन लोगों के अंगूठे के बगल वाली अंगुली को अंगूठे से बड़ी होती है उनका ग्रीक फुट होता है। ये लोग काफी अट्रैक्टिव होते हैं। यह किसी भी चुनौती के लिए हमेशा तैयार रहते हैं । यह काफी डोमिनेटिंग हो सकते हैं और किसी भी तरह की प्रतिक्रिया जल्दी देते हैं।

रोमन फुट: रोमन पैर ऐसा होता है जिसमें अंगूठा और उसके बाद की दोनों उंगलियां एक ही साइज के होते हैं और बाकी दो उंगलियां छोटी होती है। अगर किसी का ऐसा पैर है तो काफी सोशल इंसान है। उसे लोगों से मिलना जुलना पसंद होता है वह एक अच्छा श्रोता होता है।

स्ट्रेच्ड फूट: अंगूठा सबसे बड़ा और छिनगुनिया सबसे छोटी। यानी घटते हुए आकार में सारी उंगलियां। मुझे उनका ऐसा प्यार होता है वह अक्सर थोड़े प्राइवेट होते हैं। अकेले समय दे गाना पसंद होता है यह थोड़े संवेदनशील होते हैं और आसानी से लोगों के साथ अपनी बातें शेयर करना पसंद नहीं करते।

छोटी उंगली को अलग ना कर पाना: अगर आप अपनी छोटी उंगली को बाकी हम लोगों से अलग नहीं कर पाते हैं वह रूटीन और व्यवस्थित जीवन जीते हैं। ये सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं। ये बहुत ही भरोसेमंद और वफादार होते हैं, यानी बेहतर कंपैनियन में साबित होते।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/udaipur-murder-case-an-example-of-friendship-seen-in-udaipur-massacre-kanhaiyas-killers-were-chased-up-to-30-km/155635/

तर्जनी की ओर अंगूठे का झुकाव: अगर आप का अंगूठा की तर्जनी उंगली की ओर झुकता है तो यह इस बात को दर्शाता है कि आप हमेशा जल्दी में रहते हैं। इस जल्दी के वजह से कई बार आपको परेशानी का भी सामना करना पड़ता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version