भारतीय सेना प्रमुख की कमान संभालने के बाद सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। मनोज पांडे का कहना है कि “मेरे लिए बेहद गर्व की बात है कि मुझे थल सेना के नेतृत्व का दायित्व सौंपा जा रहा हैं, मैं इसे पूरी विनम्रता से स्वीकार करता हूं। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। जिसने भारत की सुरक्षा को बनाए रखने में बखूबी काम किया है।” साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित सेना अध्यक्ष मनोज पांडे ने कहा कि मैं अन्य दो सेना प्रमुखों को अच्छी तरह से जानता हूं।

तीनों मिलकर अच्छे से काम करेंगे

उन्होंने कहा कि यह तीनों सेनाओं के बीच तालमेल सहयोग और संयुक्त कौशल की अच्छी शुरुआत हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम तीनों मिलकर अच्छे से काम करेंगे। और राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए चीजों को आगे बढ़ाएंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मैं क्षमता विकास और बल आधुनिकीकरण के संदर्भ में हमेशा कार्यरत रहूंगा। आत्मनिर्भर भारत की प्रक्रिया के माध्यम से नई तकनीकों का लाभ उठाने में काम किया जाएगा।

तीनों सेनाओं में दी अपनी सेवाएं

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे को सेना प्रमुख बनने से इतिहास भी बन गया। वह पहले ऐसे सेनाध्यक्ष है जो इंजीनियर कोर से ताल्लुक रखते हैं। सेना की एक पूरी कोर संभालने के बाद जनरल पांडे ने देश की पहली ट्राई सर्विस यानी थल सेना, वायु सेना और नौसेना की एकीकृत कमान अंडमान निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ के तौर पर अपनी सेवाएं दी। इसके बाद उन्हें कोलकाता से फोर्ट विलियम की जिम्मेदारी दी गईं। फिर इसी साल फरवरी के महीने में उन्हें साउथ ब्लॉक स्थित सेना मुख्यालय में 6 सेना प्रमुख का पद सौंपा गया। उसी समय तय किया गया कि अगले सेना प्रमुख जनरल पांडे को ही बनाया जाएगा।

यह भी पढ़े : पटियाला हिंसा मामले में मास्टरमाइंड बजिंदर सिंह को किया गिरफ्तार, कौन है बजिंदर सिंह परवाना

39 साल का करियर

6 मई 1962 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे दिसंबर 1982 में भारतीय सेना में एक ऑफिसर पर तौर पर कमीशन हुए थे। डीएनए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी के पास आउट होने के बाद उन्होंने सेना की इंजीनियर कोर की बॉम्बे सैपर्स यूनिट ज्वाइन की। अपने 39 साल के करियर में उन्होंने पाकिस्तान से सटे थिएटर यानी सीमा पर स्ट्राइक कोर की इंजीनियरिंग बिग्रेड की कमान संभाली।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version