नई दिल्ली: कोरोना का कहर जहां एक तरफ जारी है तो दूसरी तरफ कोरोना के नए स्ट्रेन ने पूरी दुनिया को डरा दिया है. इसी कड़ी में ब्रिटेन से भारत लौटे छह लोगों में कोरोना वायरस का स्ट्रेन मिला है. जिससे हड़कंप मचा हुआ है. वहीं कोरोना के नए स्ट्रेन का भारत में पहुंचने से सरकार भी हरकत में आ गई है। इस बीच विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना बीमारी से बचने के लिए जरुरी है।

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने क्या कहा
विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि, “अगले एक या दो दिनों में हम यह पता कर लेंगे कि क्या कोई अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है अथवा मौजूदा अस्थायी निलंबन में हम कब से ढील देना शुरू कर सकते हैं.”

कब तक लगी है रोक
कोरोन वायरस के नए स्ट्रेन के मिलने के बाद सरकार जहां हरकत में है तो वहीं नागर विमानन मंत्रालय ने इस नए संकट के मद्देनजर 23 से 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दिया है. यह कदम कोरोना के नए स्वरुप के भारत में प्रसार रोकने के उद्देश्य से उठाया गया है। फिलहल सकार के निर्देशानुसार 31 दिसंबर के बाद भी उड़ानें बंद रह सकती हैं।

भारत में नए स्ट्रेन के छह मामले
कोरोना के नए स्ट्रेन मिलने को लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक जानकारी साझा करते हुए मंगलवार को बताया कि बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान अस्पताल (निमहांस) में जांच के लिए आए तीन नमूनों. इसके अलावा हैदराबाद स्थित कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) में दो नमूनों और पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में एक नमूने कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लिहाज से पॉजिटिव मिले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा
भारत सरकार की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार, ‘‘हालात पर निकटता से नजर रखी जा रही है और सतर्कता बढ़ाने, संक्रमण को रोकने, जांच बढ़ाने और नमूनों को आईएनएसएसीओजी प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए राज्यों को नियमित सलाह दी जा रही है.’’

Share.
Exit mobile version