Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस समय तेलंगाना में प्रवेश कर चुकी हैं। अब इस यात्रा की अग्नि परीक्षा शुरू होने वाली है। कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश का कहना है कि राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अब कठिन राज्यों की तरफ बढ़ रहीं हैं। क्योंकि इस समय महाराष्ट्र में नगर निगम चुनाव होने वाले हैं। इसके अलावा तेलंगाना में भी अगले साल विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र तेलंगाना और जम्मू कश्मीर राज्य जैसे बड़े राज्यों की तरफ बढ़ रही है। जयराम रमेश ने कहा कि अगले 50 दिनों में मेड और नॉर्थस्टेट कवर करना एक बड़ी चुनौती हैं। इसके बाद 20 फरवरी को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कश्मीर पहुंचेगी।

कश्मीर में चुनाव लड़ना चुनौती

बता दे कि गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस पार्टी छोड़ने और कश्मीर में अपनी पार्टी जमाने के बाद कांग्रेस की यह यात्रा बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। क्योंकि गुलाम नबी आजाद नहीं अभी थोड़े ही समय पहले पार्टी से इस्तीफा दिया था और अब कांग्रेस के लिए कश्मीर में फिर से खड़ा होना एक बड़ी चुनौती बन गया है। गुलाम नबी आजाद कश्मीर में अपने समुदाय को मजबूत करने में जुटे हुए हैं। ‌’भारत जोड़ो यात्रा’ दिसंबर महीने में मध्यप्रदेश पहुंच जाएगी। इसके बाद अक्टूबर के अंत तक तेलंगाना राज्य को कवर करेगी। अभी पार्टी विधानसभा के अलावा लोकसभा चुनावों पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

Also Read: Ducati Bike: डुकाटी की इस बाइक में आया कार वाला फीचर, एडवेंचर्स और टूरिस्ट की बनी पहली पसंद

वोटर्स को कर सकती है प्रभावित

कांग्रेस पार्टी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दम पर वोटर्स को प्रभावित कर सकती हैं। पार्टी इस समय महाराष्ट्र में चुनावों पर फोकस कर रही है महाराष्ट्र में अगली सरकार के गिरने के बाद अब कांग्रेस खुद के दम पर वहां इलेक्शन लड़ सकती है, जो पार्टी के सामने एक बड़ी चुनौती है। इसके अलावा कॉन्ग्रेस बीएमसी चुनावों में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहती है। अब कठिन राज्यों के दौरे को लेकर जयराम रमेश का कहना है कि मध्य और उत्तरी भारत के हिस्से अगले 5 दिनों में कवर किए जाएंगे। केरल, कर्नाटक या तेलंगाना की तुलना में हमारे पास वहां संगठनात्मक ताकत नहीं है।

20 फरवरी तक कश्मीर पहुंचने की उम्मीद

जयराम रमेश का कहना है कि आंध्र प्रदेश में जनता के प्रदर्शन दर को देखते हुए जहां हमारा वोट 2% शेयर है, वहां ऐसी उम्मीद है कि यह यात्रा उत्साह पैदा करेगी। बता दे कि अब तक चार बड़ी जनसभा और करीब 35 छोटी सभाएं आयोजित की जा चुकी है इस अभियान का एक तिहाई हिस्सा पूरा हो चुका है। इसी गति के साथ यात्रा 20 फरवरी या उससे पहले अंतिम राज्य कश्मीर तक पहुंच जाएगी।

Also Read: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर CM केजरीवाल ने किया ट्वीट, कहा- ‘प्रदूषण पर मेहनत कर रहे लोग’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version