अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के निर्माण के लिए भूमि पूजन के कार्यक्रम की तारीख पर भी मुहर लगा दी गई है। बताया जा रहा है की इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल होंगे. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय को 3 और 5 अगस्‍त की तारीख भूमि पूजन के लिए भेजी थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएमओ ने 5 अगस्त की तारीख को अयोध्या आने के लिए चुना है। खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री उस दिन 11 से 1 बजे के बीच अयोध्या पहुंच सकते हैं. पीएमओ के सूत्रों का कहना है कि इसका पूरा प्लान लगभग तैयार कर लिया गया है. यह पहली बार है जब देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार नरेंद्र मोदी अयोध्या जाएंगे।

शुभ मुहूर्त की तिथि
विश्व हिंदू परिषद और श्री रामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के सूत्रों के मुताबिक द्वितीया सह तृतीया तिथि अपने आप में सर्वार्थ सिद्धि योग वाली है. राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष और श्री मणिराम जी की छावनी के श्रीमहंत नृत्यगोपालदास ने पत्र लिख कर श्रावणी पूर्णिमा और भाद्रपद कृष्ण पक्ष की द्वितीया की दोनों तिथियों के मंगल मुहूर्त का ब्योरा और न्योता पीएम को भेजा था. जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय ने स्वीकार कर लिया है। लंबे इंतजार के बाद मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरु हुई जिसको लेकर अब निर्माण से जुड़े सभी कार्यों को मुहूर्त के हिसाब से किया जा रहा है।

मंदिर के नक्शे में बदलाव
रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की शनिवार को हुई बैठक में पीएम मोदी के आने के कार्यक्रम पर गंभीरता से चर्चा हुई. इसके अलावा मंदिर का नक्शा बदलने पर भी फैसला हुआ है. रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने निर्णय लिया कि मंदिर में 3 की जगह 5 गुंबद बनाये जाएंगे. मंदिर की ऊंचाई भी प्रस्तावित नक्शे से अब ज्यादा होगी. बैठक के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मीडिया को बताया कि कोरोना की स्थिति से निपटने के बाद फंड एकत्र किया जाएगा. उन्होंने अनुमान जताया कि श्रीराम का भव्य और दिव्य मंदिर तीन से साढ़े तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा. राम जन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि ”मॉडल में कोई परिवर्तन नहीं होगा. भव्यता के लिए ऊंचाई बढ़ जाएगी. दिव्यता के लिए थोड़ी चौड़ाई बढ़ जाएगी.” तीन की जगह पांच गुंबद बनाने और ऊंचाई बढ़ाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पांच गुंबद बढ़ने से एरिया 47000 से 57000 स्क्वेयर फीट हो जाएगा. ऊंचाई 161 फीट होगी.

Share.
Exit mobile version