कोरोना काल ने लोगों के जीने का तरीका पूरी तरीके से बदल दिया है। महामारी से बचने के लिए लोग दो गज की दूरी का पालन कर रहे हैं। और इसी में सबकी भलाई भी है। क्योंकि अभी तक कोरोना को मात देने वाली दवाई नहीं आई है। और जब तक दवा ना आ जाए सावधानी ही इससे बचने का एक मात्र तरीका है। कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए 24 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया। लॉकडाउन के दौरान फिटनेस पसंद करने वाले लोगों के सामने संकट आ गया। इस वजह से एक्सरसाइज करने और आस पड़ोस की दुकान तक जाने के लिए साइकिल की डिमांड तेजी से बढ़ गई है। जिम बंद होने की वजह से हेल्थ फिटनेस को लेकर फिलहाल साइकिल की डिमांड बढ़ गई है। क्योंकि लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद सजग हैं और उनके लिए फिलहाल साइकिल ही एकमात्र सहारा है। दूसरी तरफ लॉकडाउन खुला तो लोग अपने काम काज में जाने लगे। और कोरोना के खौफ में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने से बचने लगे। लॉकडाउन खुलने के बाद भी लोग कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कर रहे हैं। अभी भी सार्वजनिक जगहों पर एकजुट होने पर सख्त पाबंदी है। दरअसल, कोरोना संकट के बीच साइकिल की सवारी से डबल फायदा हो रहा है। एक तो सस्ती होती है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लोग अपने काम-काज पर जा रहे हैं। साथ ही फिटनेस को बनाए रखने में भी साइकिल मदद कर रही है।

देश में सबसे बड़ी साइकिल कंपनी हीरो का कहना है कि लॉकडाउन के बाद साइकिल की डिमांड में काफी तेजी आई है। प्रीमियम कैटेगरी में 50 फीसदी की डिमांड बढ़ी है। जबकि इलेक्ट्रिक कैटेगरी में 100 फीसदी तक की ग्रोथ दर्ज की गई है। एक निजी चैनल से बातचीत में हीरो साइकिल के CMD पंकज मुंजाल ने कहा कि शहरी इलाकों में डिमांड में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों के बाद इस तरह की साइकिल को लेकर दीवानगी देखी जा रही है। अब प्रोडक्शन को बढ़ाया जा रहा है। क्योंकि डीलर के पास 10 से 15 फीसदी ही साइकिल का स्टॉक बचा है।

पूरी दुनिया में बढ़ी साइकिल की डिमांड

अगर बात अमेरिका की करें तो वॉलमार्ट और टारगेट जैसे सुपर बाजार में साइकिल का स्टॉक खत्म हो चुका है।जबकि साइकिल बेचने वाली आम दुकानों पर सस्ते फैमिली बाइक की मांग जबरदस्त तरीके से बढ़ी है। पिछले 2 महीने में अमेरिका में साइकिल की बिक्री बहुत तेजी से बढ़ी है। साल 1970 में तेल संकट के बाद ऐसी स्थिति पैदा हुई है। इस बारे में जानकारों ने बताया कि- लोग वास्तव में कोरोनावायरस से घबरा रहे हैं। अगर बात मनीला और रोम जैसे शहरों की करें जहां सड़कें कार से खचाखच भरी होती है, यहां भी साइकिल में रुचि रखने वाले लोगों के लिए अलग से लेन बनाने की वजह से साइकिल का चलन काफी बढ़ा है। लंदन में नगर पालिका अधिकारी की योजना है कि शहर के कई इलाकों में कार को बैन कर दिया जाए।

Share.
Exit mobile version