पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक जन कल्याणकारी योजना है इसके तहत सरकार किसानों को साल में 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 2000 रुपये की 3 किस्तों में साल में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

पीएम किसान योजना में बढ़ते फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। आपको बता दे कि अब पीएम किसान योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। इस बदलाव के तहत पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े :- शिवराज सिंह चौहान ने चाइनीस मांझा बेचने वालों के खिलाफ की कार्यवाही, तीन आरोपियों पर मुकदमा दर्ज

इस योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। इसके अलावा दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी यानी पीडीएफ बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। अब हर डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर पोर्टल में सबमिट करना होगा। ऐसा करने से पीएम किसान योजना के तहत हो रहे फर्जीवाड़ा खत्म हो जायेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version