GATE की परीक्षा साइंस और इंजीनियरिंग में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए किया जाता है, और कई सार्वजनिक कॉलेज भी अपने यहां एडमिशन प्रक्रिया में GATE स्कोर का उपयोग करते हैं।

22,000 से अधिक उम्मीदवार छात्रों ने एक ऑनलाइन याचिका का समर्थन किया है, जिसमें मांग की गई है कि ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट), जो कि 5 फरवरी से 13 फरवरी के बीच ऑफ़लाइन रूप में होने वाली है, को कोविड -19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे देश भर में स्थगित कर दिया जाना चाहिए।

GATE की परीक्षा साइंस और इंजीनियरिंग के विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए किया जाता है, और कई सार्वजनिक कॉलेज भी अपने यहां एडमिशन प्रक्रिया में इसके स्कोर का उपयोग करते हैं। यह राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) -GATE, उच्च शिक्षा, शिक्षा मंत्रालय विभाग की ओर से भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) बैंगलोर और बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है।

IIT खड़गपुर GATE 2022 को सुचारु रूप से कराने के लिए बाध्य है और इसमें आठ लाख से अधिक उम्मीदवार छात्रों के परीक्षा देने की उम्मीद है। पिछले सप्ताह शुरू हुई ऑनलाइन याचिका पर मंगलवार दोपहर तक 22,680 छात्रों ने हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया, “कोविड -19 अपने नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के कारण कई राज्यों, शहरों में गंभीर रूप से फैल गया है जो मौजूदा वक़्त में तीसरी लहर का कारण बन सकता है।” आईआईटी कानपुर द्वारा किए गए एक अध्ययन सहित कई अध्ययनों का अनुमान है कि फरवरी की शुरुआत में तीसरी लहर की चोटी की उम्मीद है और लहर अप्रैल तक समाप्त हो जाएगी।

“यदि परीक्षा की तारीखें स्थगित नहीं की जाती हैं, तो GATE 2022 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के संक्रमित होने और इसके फैलने का ख़तरा बढ़ सकता है। जिससे उनके जीवन के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्य के जीवन को भी खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़े : NVS भर्ती 2022: 1925 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, navodaya.gov.in पर 10 फरवरी तक करें आवेदन

हरियाणा के नारनौल जिले के एक उम्मीदवार प्रियांशु ने कहा कि उनका परीक्षा केंद्र उनके स्थान से 140 किमी की दूरी पर है। प्रियांशु ने कहा “अगर मैं इस तीसरी लहर के दौरान यात्रा करता हूं, तो मैं न केवल अपनी सुरक्षा बल्कि अपने परिवार की भी सुरक्षा को जोखिम में डालूंगा। विडंबना यह है कि महामारी की स्थिति को देखते हुए IIT-खड़गपुर ने अपनी आगामी पूर्व छात्रों की बैठक स्थगित कर दी है। लेकिन हमारी सुरक्षा को खतरे में डालते हुए गेट परीक्षा आयोजित की जाएगी।”

कई प्रयासों के बावजूद, IIT-खड़गपुर ने छात्रों के भेजे गए ईमेल का जवाब नहीं दिया है। शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘परीक्षा स्थगित करने के बारे में कोई बात नहीं हुई है। परीक्षा सभी एहतियाती उपायों के साथ आयोजित की जाएगी और आबादी का एक बड़ा हिस्सा पहले से ही कोविड -19 संक्रमण के खिलाफ टीका लगाया गया है। परीक्षा स्थगित करने से लाखों छात्रों का करियर दांव पर लग जाएगा।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version