आज का दिन दिन बिहार के साथ-साथ देश की राजनीति के लिये बेहद खास दिन है। क्योंकि आज बिहार विधानसभा चुनावों के परिणाम आ रहे हैं। जिसने आम हो या खास सभी की धड़कने रोक दी है। वैसे एक्जिट पोल्स नें तो आरजेडी महागठबंधन की सरकार बनाते हुए तेजस्वी यादव के रूप में बिहार का नया सीएम घोषित किया है। लेकिन सबकी नजर अब असल नतीजों पर है। जहां एक तरफ 15 साल के सुशासन बाबू नीतीश कुमार अपनी वापसी का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ तेजस्वी यादव बिहार में बहार लाने के दावे कर रहे हैं।बिहार की 243 विधानसभा सीटों के नतीजे आज घोषित किए जा रहे हैं। जिसमें पहले चरण में 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण की 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण की 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ।बिहार विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 122 का है। बिहार में मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है।


राज्य के सभी 38 जिलों की सभी 243 विधानसभाओंके लिए 55 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती की जाएगी। वोटो की काउंटिंग के लिये 414 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है।परिणामों का रुझान सुबह नौ बजे से आयेंगे जबकि वास्तविक परिणाम 2-3 बजे से सामने आने लगेंगे।सबसे पहले बैलेट पेपर से डाले गए मतपत्रों की गणना होगी। उसके बाद ईवीएम से मतगणना शुरू होगी।
सबसे पहले फतुहा और बख्तियारपुर विधानसभा के परिणाम घोषित किए जाएंगे। वहीं, दीघा की गिनती देर तक चलती रहेगी। चुनाव परिणाम आने से पहले ही लोगों की भारी संख्या मतदान केन्दों में पहुंच चुकी है। सभी को इंतजार है कि, बिहार की सत्ता पर कौन काबिज होगा तेजस्वी यादव या नीतीश कुमार , हालाकि आरजेडी महागठबंधन की तरफ से तेजस्वी यादव एक्जिट पोल्स में अगले सीएम बनते हुए दिख रहे हैं। अब ये हकीकत में बदलता है या नहीं इसी पर सबकी नजरें टिकी हैं और नेताओं के दिल की धड़कनें बढ़ी हुई हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version