बिहार में आज सभी 243 सीटों पर हुए विधानसभा चुनावों के परिणाम आ रहे हैं। मतगणना शुरू हो चुकी है। नतीजे आते-आते 3-4 बज जाएगा। लेकिन उससे पहले बिहार में नेताओं की धड़कनें बढ़ी हुई हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण एग्जिट पोल्स के नतीजे हैं। क्योंकि जहां एक तरफ एक्जिट पोल्स ने आरजेडी गठबंधन की सरकार बना दी है और तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री घोषित कर दिया है तो वहीं दूसरी तरह नीतीश कुमार और एनडीए की छुट्टी कर दी है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि. क्या नीतीश कुमार का साइलेंट वोटर बाजी पलट सकता है। ये बात इसलिये कही जा रही है। क्योंकि साल 2015 में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों ने बिहार के साथ-साथ पूरे देश में एक्जिट पोल्स की धज्जियां उड़ाते हुए लालू और नीतीश की सरकार बना दी थी।


एग्जिट पोल के अनुमान जनता का मूड भांपने में नाकाम रहे थे। साल 2015 में भाजपा ने जेडीयू को छोड़कर दूसरी पार्टियों के साथ चुनाव लड़ा था, जबकि नीतीश कुमार ने सारी दुश्मनी भूलाकर आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस से हाथ मिलाया था और इसी की वजह से इनकी सरकार भी बनी थी। उस समय नीतीश के साइलेंट वोटर्स को इस जीत का सबसे बड़ा फेक्टर बताया गया था। लालू का विरोध करते हुए नीतीश कुमार साल 2005 में जो सत्ता में आए थे और आज तक बने हुए हैं। जनता ने नीतीश कुमार को हमेशा प्यार दिया चाहे वो किसी भी दल के साथ क्यों न रहे हों

यही वजह है कि इस बार एग्जिट पोल के आंकड़ों को लेकर पार्टियों में उथल-पुथल देखने को मिल रही है। क्योंकि असल नतीजें बाजी पलट सकते हैं। तभी तो खुद तेजस्वी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से खुशियां न मनाने की अपील की है। वैसे एग्जिट पोल के अनुमान गलत होने के बाद इसपर खूब चर्चा हुई कि बिहार में भाजपा के साथ एनडीए का बुरा हाल क्यों हुआ? क्योंकि साल 2014 में पीएम मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे और हर तरफ उनकी लहर थी। लेकिन बिहार में भाजपा को बहुत बुरी हार का सामना करना पड़ा था। बेहरहाल आज के चुनावी नतीजे ये साफ कर ही देंगे बिहार ने अपनी मुखिया किसे चुना है? जिसका हम सभी को इंतजार करना पड़ेगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version