बिहार में आज विधानसभा चुनावों के परिणाम आ रहे हैं। इस बीच एनडीए बहुमत के आंकड़े को पार करता हुआ दिख रहा है और सुशासन बाबू नीतीश कुमार की चौथी बार बिहार में वापसी होती दिख रही है। नीतीश कुमार के लिये यह चुनाव एतिहासिक है क्योंकि उनकी पार्टी अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन करती हुई दिख रही है। लेकिन भाजपा के सहयोग से वो चौथी बार मुख्यंमत्री बनते हुए दिख रहे हैं। अभी तक के रूझानों की मानें तो भाजपा के पास 73 सीटें हैं। वहीं, नीतीश की जेडीयू के पास 48 सीटें हैं। हम के पास 1 और वीआईपी के पास 5 सीटें आ गई हैं। इसके साथ ही लालू की आरजेडी के पास  66, कांग्रेस 20 और वाम दलों के पास 18 सीटें आती हुई दिख रही हैं।

इसके साथ ही अन्य को 11 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। सरकार बनाने के लिए राज्य में 123 सीटें चाहिए। बिहार चुनाव परिणाम आने में आज समय लग सकता है। कोरोना की वजह से बिहार मतगरणा पर इसका असर पड़ा है। इसके साथ ही अब सवाल उठने लगा है कि, नीतीश कुमार को अगर कम सीटें मिलती हैं तो क्या बिहार में बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाएगी? आखिरी चुनाव होने का ऐलान कर चुके नीतीश का अरमान पूरा होगा या नहीं, यह बीजेपी पर निर्भर करेगा। क्योंकि एनडीए के भीतर बीजेपी की सीटें बढ़ती दिख रही हैं जब, कि जेडीयू का आंकड़ा काफी गिर गया है। जिसकी वजह से अब इस तरह के सवाल उठने लगे हैं। नीतीश कुमार की पार्टी को लेकर जनता में कितना गुस्सा है। उसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि, 15 साल राज करने वाले नीतीश कुमार किस हाल मे पहुंच गये हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version