पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है लेकिन इसके बाद एक बार एक राजनीतिक दल चुनाव आयोग से 16 फरवरी को होने वाले पंजाब चुनाव को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं। पहले पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग से यह मांग की थी और अब बीजेपी ही गुरु रविदास जयंती को देखते हुए चुनाव आयोग से 16 फरवरी को होने वाले पंजाब चुनाव को स्थगित करने की मांग कर रही है।

बीजेपी के राज्य महासचिव सुभाष शर्मा ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी में कहा है कि पंजाब में 14 फरवरी को चुनाव होने हैं। जबकि 16 फरवरी को रविदास जयंती है। पंजाब में गुरु रविदास की अनुयायियों की संख्या काफी बढ़ी है। इसमें राज्य के अनुसूचित जाति के लोग भी शामिल हैं, जिनकी आबादी 32 फीसदी है।

उन्होंने कहा है कि गुरु रविदास की जयंती को बनाने के लिए लाखों श्रद्धालु उनके निवास स्थान वाराणसी जाएंगे। जिसकी वजह से वह वोट नहीं डाल पाएंगे। इसलिए चुनाव को स्थगित किया जाना चाहिए।

बीजेपी की मांग से महज एक दिन पहले ही सीएम चन्नी ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर कहा था कि गुरु रविदास की जयंती पर राज्य के भारी संख्या में श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के वाराणसी जाएंगे।जिसकी वजह से वह अपना वोट नहीं डाल सकेंगे। इसलिए चुनाव की तारीख 1 सप्ताह आगे बढ़ाई जाएगी। चुनाव आयोग को लिखे खत में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा था कि 10 फरवरी से 16 फरवरी के बीच 20 श्रद्धालु क वाराणसी जाने की संभावना है। जब श्रद्धालु वाराणसी जाएंगे तो पंजाब में वोट नहीं कर पाएंगे, जिससे वोट प्रतिशत प्रभावित होगा।

वहीं पंजाब लोक कांग्रेस ने 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब में चुनाव 1 सप्ताह के लिए स्थगित करने की मांग का समर्थन किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version