तीनो लोक सभा सीट और 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। सबसे पहले बाद में हार की करते हैं। यहां पर जेडीयू का जादू चल गया। जहां बीजेपी की सहयोगी दल जेडीयू ने बिहार में कमाल कर दिया है। जेडीयू ने 2 विधानसभा सीट तारापुर और कुशेश्वरस्थान जीतकर अपने लिए आज का दिन शुभ साबित किया। RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद का दांव फिसद्दी साबित हुआ।

पश्चिम बंगाल में TMC ने चारों विधानसभा सीट पर उपचुनाव जीत लिया है। यहां गोसाबा, दिनहाटा, शांतिपुर और खड़दह सीट पर उपचुनाव हुआ था।

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की रैगांव सीट पर 31 साल बाद जीत हासिल की। इसके अलावा राजस्थान में धारियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस ने जीत हासिल की। लेकिन कांग्रेस ने असली का माल हिमाचल प्रदेश में किया। जहां सत्ताधारी बीजेपी को पछाड़ते हुए कांग्रेसी उम्मीदवारों ने मंडी लोकसभा सीट और 3 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में जीत हासिल की।

हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में इनेलो के अभय चौटाला ने जीत दर्ज की है। अभय चौटाला ने बीजेपी के गोबिंद कांडा को 6708 वोटों से शिकस्त दे दी।

बता दें कि सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट इनेलो के विधायक अभय सिंह चौटाला के इस्तीफे के कारण खाली हुई थी। अभय सिंह चौटाला ने तीन कृषि कानून के विरोध में इलाहाबाद सीट से इस्तीफा दे दिया था। वहीं चुनाव में फिर से जीत के हासिल करने के बाद चौटाला ने कहा कि मैं टिकरी और सिंघु बॉर्डर जाऊंगा और किसानों से मिलूंगा।

आपको बता दें कि 30 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में एनडीए ने सबसे ज्यादा 16 सीटों पर जीत दर्ज की है। इनमें से 7 सीटें बीजेपी ने और 9 उसके सहयोगियों ने जीती है। एनडीए पिछले चुनाव में जीती अपनी सिर्फ 4 सीटें ही बचाने में कामयाब रही। हालांकि एनडीए ने 12 नई सीटें जीती है।

कांग्रेस: उपचुनावों में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उसने 8 सीटें जीती हैं। इनमें से 4 सीटें वो रीटेन करने में भी कामयाब रही है। कांग्रेस ने 4 सीटें बीजेपी से छीन ली हैं।

पश्चिम बंगाल में 6 महीने पहले ही चुनाव हुए थे लेकिन यहां की 4 सीटों पर फिर से उपचुनाव हुए हैं। इन चारों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने जीत हासिल की है। तृणमूल कांग्रेस ने अपनी 2 सीटें तो बचा ही साथ ही उसने बीजेपी से 2 सीटें चीन भी ली।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version