केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को दक्षिण मुंबई के हज हाउस में हज 2022 की घोषणा की है। सोमवार से ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2022 है। ज्यादा जानकारी देते हुए मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि लोग हज के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने तीर्थयात्रा के लिए महत्वपूर्ण सुधारों और सुविधाओं को बढ़ाने की घोषणा भी की है।

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी किया फॉर्म


हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2022 जारी कर दिया है। वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर फॉर्म का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है। इस बार सरकार वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा दे रही है। जिसके तहत हज यात्री विदेशी मुद्रा का उपयोग करके वहां चादर, तकिए, तौलिये और अन्य सामान खरीदने के बजाय भारत में खरीदे गए स्वदेशी चीजों के साथ सऊदी अरब जाएंगे। ये सामान सऊदी अरब की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत कम रेट पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा हज 2022 के लिए आरोहण बिंदु 21 से घटाकर 10 कर दिए गए हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, लखनऊ, कोचीन, गुवाहाटी और श्रीनगर हज 2022 के लिए 10 प्रारंभिक बिंदु होंगे।

यह भी पढ़े: अफगानिस्तान में गोलीबारी के बाद भयंकर विस्फोट, 19 लोगों के मारे जाने की खबर

65 साल से ऊपर के लोग नहीं कर पाएंगे आवेदन

दिल्ली के आरोहण स्थल दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों को कवर करेगा। बता दें कि भारत से हर साल दो लाख हज यात्री सऊदी अरब जाते हैं। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि इस नई व्यवस्था से भारतीय हज यात्रियों के करोड़ों रुपये बचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हज यात्रियों की चयन प्रक्रिया कोविड -19 प्रोटोकॉल और भारत और सऊदी अरब सरकारों द्वारा तय किए गए मानदंडों के अनुसार की जाएगी। बता दें, हज के लिए इस बार 65 वर्ष आयु से ऊपर के लोग आवेदन नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा बिना महरम (परिवार के पुरुष) के हज पर जाने वाली 45 से 65 साल तक की महिलाएं 4 से 5 के समूह में आवेदन कर सकेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version