कोरोना की वजह से राजधानी दिल्ली में हर सेक्टर में सरकार ने थोड़ी कम रियायत दी है। चाहे वह सिनेमाघर हो थिएटर हो या फिर स्पा सेंटर। लेकिन राजधानी अब कोरोना वायरस धीरे धीरे उबर रही है। धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है।

दिल्ली मेट्रो भी लंबे समय से 50 फीसदी क्षमता के साथ चल रही थी लेकिन अब मेट्रो फिर से पुराने अंदाज में दौड़ेगी। सरकार ने फौस्ला लिया है कि 26 जुलाई से 100% क्षमता के साथ मेट्रो को चलाया जाएगा। यह कहा गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मेट्रो का फिर पुराने अंदाज में संचालन किया जाएगा।

अनलॉक प्रक्रिया के तहत 26 जुलाई सुबह 5 बजे से दिल्ली में 100% क्षमता के साथ मेट्रो को चलाया जाएगा। इसके अलावा अब सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स भी 50% क्षमता के साथ खुलेंगे।अब सरकार ने शादी समारोह को लेकर भी बड़ा फैसला लिया है। आदेश में बताया गया है कि अब शादियों में 50 की जगह 100 मेहमान शामिल हो पाएंगे, वहीं अंतिम संस्कार में भी 100 लोगों को आने की मंजूरी रहेगी।

इसके अलावा कुछ शर्तों के साथ स्पा को खोलने की भी इजाजत दे दी गई है। डीटीसी और क्लस्टर बसों पर ऐलानइस बार अनलॉक के तहत मेट्रो के साथ डीटीसी बसों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया है। बताया गया है कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में 100% क्षमता के साथ यात्रा करने की इजाजत रहेगी। ऐसे में तमाम यात्रियों की बड़ी सहूलियत होने जा रही है।

अब जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होते जा रहे हैं, राजधानी को भी खोला जा रहा है. इससे पहले भी सरकार ने जिम से लेकर बाजार खोलने की अनुमति दे रखी है, अब उन्हीं रियायतों को बढ़ाते हुए दिल्ली मेट्रो को भी 100% क्षमता के चलाने की अनुमति दे दी गई है।

हालांकि अभी बच्चों की सेहत का ख्याल रखते हुए दिल्ली में स्कूल खोलने पर अभी भी कोई फैसला नहीं लिया गया है आदेश के अनुसार अभी भी दिल्ली में स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे ऑनलाइन शास्त्र के जरिए छात्रों को पढ़ाया जाएगा इसके अलावा अभी भी किसी तरह की चोट पर ग्यादरिंग पर भी रोक रहेगी और सभी को सख्ती से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा ।

बता दें कि राजधानी में लगातार 100 से कम नए मामले सामने आ रहे है। वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। यही वजह है कि अब दिल्ली को फिर खोला जा रहा है।

Share.
Exit mobile version