केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि CBSE की परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। सीबीएसई क्लास 10 के एग्जाम्स इस साल रद्द कर दिए गए हैं। जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया गया है। देश में कोरोना से हाहाकार मचा है। आंकड़े हर दिन तेजी से बढ़ रहे हैं। इन्हीं हालातों को देखते हुए CBSE की परीक्षाओं पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। CBSE 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है, जबकि 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा मंत्री और मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक की थी, जिसमें ये फैसला लिया गया है।

CBSE 12वीं और 10वीं के लिए ये है फैसला

4 मई से 14 जून तक होने वाली 12वीं की परीक्षाएं टल गई हैं। 1 जून को दोबारा बैठक होगी और हालात को देखते हुए फैसला लिया जाएगा। 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। वहीं सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गईं हैं। छात्रों के परफॉमेंस के आधार पर बोर्ड नं देगा। वहीं 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 14 जून तक होनी थीं। 10 की परीक्षा को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। बोर्ड छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स देगा। किसी छात्र के संतुष्ट न होने पर दोबारा एग्जाम का मौका मिलेगा ।

राज्यों ने केंद्र से की थी अपील

देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संकट के बीच कई राज्य के मुख्यमंत्रियों, ने परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बीते दिन अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी मांग की थी। वहीं, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी भी परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर चुके हैं। अब केंद्र सरकार के फैसले के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इस खुशी जाहिर की है। वहीं दिल्ली के डिप्टी के सीएम मनीष सिसोदियो ने परीक्षाओं से स्थगित होने पर खुशी जताई है। यानि देश में देश बेकाबू होता कोरोना अब परीक्षाओं पर भी भारी पड़ रहा है। कोरोना काल के बीच वैसे भी बच्चों की अधिकतर पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से ही हुई थी। बीच में कोरोना के मामले घटने के बाद स्कूल खोले गए थे. लेकिन अब जब फिर परीक्षा की बारी आई है। तब कोरोना ने एक बार फिर अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया। यानि कोरोना पूरे देश में तबाही मचाने के साथ-साथ देश के भविष्य पर अपने प्रकोप का असर छोड़ रहा है।

Share.
Exit mobile version