देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर हलचल तेज है। पहले चरण के लिए 15 अप्रैल को 18 जिलों में वोटिंग की जाएगी। पहले चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। तो वहीं कई जगह ऐसी हैं जहां चुनाव से पहले उम्मीदवारों को निर्विरोध, निर्वाचित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर सरगर्मियां लगातार तेज होती जा रही हैं। गांव की सरकार के गठन के लिए होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर थम चुका है। उम्मीदवारों के पास अब सिर्फ एक दिन का वक्त है जब उम्मीदवार, डोर-टू डोर लोगों से अपने पक्ष में मतदान की अपील करते दिखाई दिए। 15 अप्रैल को सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। आपको बता दें कि पहले चरण में 18 जिलों में मतदान होने हैं। बुधवार की शाम 6 बजे से मतदान वाले स्थलों से 8 किमी. के दायरे में शराब की दुकानें बंद कर दी जाएंगी। जिसके बाद शराब की दुकानें गुरुवार की शाम 6 बजे के बाद खोली जा सकेंगी।

कोविड-19 के नियमों के बीच होगी वोटिंग

यूपी में 18 जिलों में कुछ घंटे बाद वोटिंग शुरु हो जाएगा। सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, श्रावस्ती, अयोध्या, जौनपुर, संतकबीरनगर, गोरखपुर और भदोही में वोटिंग होनी है। पहले चरण में प्रदेश के 18 जिलों के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। जिला पंचायत सदस्य के साथ ब्लॉक और ग्राम पंचायत प्रमुख के लिए वोटिंग होगी। बुधवार को पोलिंग पार्टियों को ब्लॉक मुख्यालों से रवाना किया गया। इसके लिए सोमवार को ही तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया और सभी जिलों में सोमवार को ही सभी सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट को वाहन भी उपलब्ध करा दिए गए हैं।

चार चरणों में पंचायत चुनाव का ‘रण’

प्रदेश में चार चरणों में होने वाले मतदान के लिए दो चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन के साथ ही नाम वापसी का काम होने के बाद प्रत्याशियों को चुनाव-चिन्ह भी आवंटित कर दिया गया है। 62 ग्राम प्रधानों के साथ 3 जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। गोंडा, महाराजगंज और सुल्तानपुर में एक-एक जिला पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित चुने गए। 560 क्षेत्र पंचायत सदस्य, 69,560 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित, सर्वाधिक 14 ग्राम प्रधान गोण्डा जिले में निर्विरोध चुने गए जबकि 87 क्षेत्र पंचायत सदस्य भी निर्विरोध निर्वाचित चुने गए। आजमगढ़ में सबसे ज्यादा 8,290 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने गए।

DNP की यूपी के लोगों से अपील

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर तीसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो चुकी है। तीसरे  चरण में 20 जिलों में मतदान होना है। 15 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल होगा…नामांकन पत्रों की जांच 16-17 अप्रैल को होगी जबकि 18 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापसी ले सकेंगे। ऐसे में DNP हिन्दी भी मतदाताओं से अपील करता है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में आप हिस्सा जरूर लें। क्योंकि एक बार फिर आपके पास अपनी गांव की सरकार को चुनने का मौका है।

Share.
Exit mobile version