आज नई दिल्ली के केंद्र स्थित ऐतिहासिक विजय चौक पर आयोजित होने वाले इस साल के ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह में नया ड्रोन प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र होगा। इस प्रदर्शन को देखने वाले गणमान्य व्यक्तियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। बीटिंग द रिट्रीट पुरानी सदियों की सैन्य परंपरा है।

इस प्रदर्शन को पहली बार आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। जिसे आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसमें राष्ट्रपति और सशस्त्र बलों को सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोविंद की गरिमामयी उपस्थिति होगी। ‌ इस सैन्य परंपरा में जब सैनिक सूर्यास्त के समय युद्ध समाप्त कर अपनी-अपनी छावनी में जाते थे। जैसे ही बिगुल बजाने वाले पीछे हटने की धुन बजाते थे, इसे सुनते ही सैनिक लड़ाई बंद कर देते थे।

इस समारोह के लिए मेक इन इंडिया पहल के तहत ही इसकी अवधारणा बनाई गई। और इसे डिजाइन, निर्माण व कोरियोग्राफ भी किया गया। यह परंपरा आज भी बरकरार रखी गई है। रंगों और मानको पर आवरण चढ़ा दिया जाता है। और स्थान छोड़ने पर ध्वज को नीचे उतार दिया जाता है। ड्रम कि धुन बजने के बाद उन दिनों की याद आती है जब सैनिक अपनी छावनी में वापस आते थे।

यह भी पढ़े :- रेलवे ने 437 ट्रेनों को किया रद्द, देखें पूरी लिस्ट

इस समय परंपराओं के आधार पर ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह अतीत की पुरानी यादों को ताजा करने का काम करता है। ड्रोन प्रदर्शन का आयोजन दिल्ली आईआईटी विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सहायता से स्टार्ट अप बोटलैब डायनामिक्स कर रही है। इस प्रदर्शन की अवधि 10 मिनट की है। इसमें स्वदेशी तकनीक के जरिए हजार ड्रोन शामिल होंगे और इसमें बैकग्राउंड म्यूजिक भी बजाया जाएगा।

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में इसका प्रदर्शन प्रोजेक्ट मैपिंग के आधार पर होगा जिसकी लगभग 3-4 मिनट की अवधि होगी। समारोह के समापन से पहले नॉर्थ और साउथ ब्लॉक की दीवारों पर प्रदर्शित किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए इस समारोह में कई नई धुनें जोड़ी गई है। इसमें केवल ‘हिंद की सेना’ और ‘ए मेरे वतन के लोगों’ के गीत शामिल हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version