चीन की लगातार बढ़ती मनमानी की वजह से भारत और चीन के रिश्ते लगातार खराब होते जा रहे हैं। इस बीच अरुणाचल प्रदेश से सांसद और केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बड़ी जानकारी देते हुए ट्विट किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि, चीनी सेना ने इंडियन आर्मी से अरुणाचल प्रदेश के पांच युवाओं को सौंप देने की पुष्टि की है। सभी पांच लोगों को कल किसी भी वक्त एक निर्धारित स्थान पर छोड़ दिया जाएगा।आपको बता दें, पिछले शनिवार को अरूणाचल प्रदेश के पांच लोग अचानक से लापता हो गये थे। जिसकी जानकारी अरूणाचल प्रदेश के लोकल अखबर ने दी थी।
खबरों की मानें तो सभी लापता लोगों का नाम टोच सिंगकम, प्रसाद रिंगलिंग, डोंगटू इबिया, तनु बेकर और नार्गु डिरी है। ये सभी लोग तागिन समुदाय के लोग बताये जा रहे हैं। खबरों की मानें तो इन पांचों को लोगों का एक जंगल से अपहरण कर लिया गया था।


इस दौरान लापता लोगों के साथ कई गांव के लोग भी मौजूद थे लेकिन वो किसी तरह से अपनी जान बचाने में कामयाब हो गये थे। लेकिन ये पांचों लोग चीनी सेना द्वारा अपहरण कर लिये गये थे।आपको बता दें, जिस इलाके से इन लोगों का अपहरण किया है। वहां पर कच्चा रास्ता बना है। जिसकी वजह से ग्रामिण लोग पैदल ही चलने को मजबूर हैं। अरूणाचल प्रदेश की सीमा चीन से मिलती है। यही कारण है कि, अरूणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन के बीच काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है। चीन हमेशा से अरूणाचल प्रदेश को अपना हिस्सा बताता आया है। अपनी इस जिद और हेकड़ी की वजह से उसने इस तरह की घटिया हरकत को अंजाम दिया है। लेकिन अब खबर आयी है कि, सभी पांचों गांव के लोगों को चीन कल छोड़ देगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version