चीन की हेकड़ी अब निकल गई है। भारत को लगातार आंख दिखा रहा चीन अब डरने लगा है। कई महीनों से LAC पर चल रहे तनाव के बाद अब स्तिथि सामान्य करने की कवायद तेज हो गई है। जानकारी के मुताबिक पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के पास स्थित फिंगर 4 एरिया से चीनी सैनिक वापस लौट गए हैं। गौरतलब है कि पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर स्थित इस महत्वपूर्ण पहाड़ी पर चीनी सैनिकों ने लंबे समय से कब्जा कर रखा था। एक अधिकारी ने बताया कि, फिंगर 4 एरिया में चीनी सैनिकों की काफी कमी हो गई है। चीन ने फिंगर 5 और फिंगर 8 के बीच अपने कई शेल्टर्स और अन्य स्ट्रक्चर्स को भी हटा दिया है। तनाव के वक्त अतिरिक्त नावों के लिए जो ठिकाने चीन द्वारा बनाए गए थे, उन्हें भी हटा दिया गया है।

क्या चीन बातों से मान गया ?

पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो लेक इलाके से भारत और चीनी सेनाओं के पीछे हटने का सिलसिला तेजी से जारी है। संभावना है कि इस सप्ताह यह कार्य पूरा हो जाएगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव कम करने को लेकर हुए समझौते के तहत सेनाओं ने विगत 10 फरवरी से अग्रिम मोर्चे से पीछे हटने की प्रक्रिया आरंभ की थी। सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना चीन की सेना की वापसी पर पूरी नजर रखे हुए है तथा झील के दक्षिणी हिस्से से पीछे हट रही है। तय समझौते के तहत भारतीय सेना भी पीछे हट रही है। सेना के सूत्रों ने बताया कि सप्ताहांत शनिवार या रविवार तक झील के इलाके को पूरी तरह से खाली करा लिया जाएगा। सबसे ज्यादा तनाव इसी क्षेत्र में था। तय समझौते के तहत भारतीय सेना फिंगर-3 तक पीछे हटेगी, जबकि चीनी सेना को फिंगर 8 तक पीछे हटना है। फिलहाल इस क्षेत्र में गश्त नहीं होगी।

1 इंच जमीन भी नहीं देगा भारत

पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे से टैंक भी हटा दिए गए हैं। सूत्रों ने कहा कि दक्षिणी तट पर कुछ इलाकों में दोनों सेनाओं के टैंकों के बीच केवल 100 मीटर की दूरी ही रह गई थी, अब उन्हें दोनों तरफ से पूरी तरह वापस खींच लिया गया है और अब वह कुछ किलोमीटर दूर हैं। डिसएंगेजमेंट प्लान के मुताबिक चीन फिंगर 8 तक जाएगा और भारत धन सिंह थापा पोस्ट के पास फिंगर 3 पर जाएगा। इसके साथ ही पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे से तैनाती भी वापस ले ली जाएगी. इसके अलावा दोनों तरफ से कोई भी गश्त तब तक नहीं लगेगी जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते ।

Share.
Exit mobile version