आज दक्षिण भारत का तेलंगाना (Telangana) राज्य अपना स्थापना दिवस (foundation day) मना रहा है। 2 जून 2014 को तेलंगाना को अलग राज्य के तौर पर आधिकारिक मान्यता मिली थी। ऐसे में गुरुवार, 2 जून को तेलंगाना राज्य को 8 साल हो गए। इस खास मौके पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री (Telangana Chief Minister) के. चंद्रशेखर राव (K. Chandrashekhar Rao) हैदराबाद (Hyderabad) में तेलंगाना स्थापना दिवस (Telangana Foundation Day) समारोह में शामिल हुए।

राव सरकार ने जारी की प्रगति रिपोर्ट

राव ने इस खास मौके पर कहा कि इस राज्य की स्थापना कई लोगों के बलिदानों के दमपर हुई है। वहीं, तेलंगाना सरकार ने इस दौरान 172 पन्नों की ‘प्रगति रिपोर्ट’ जारी की, जिसमें जनता को लाभ पहुंचाने के लिए किए गए विकास कार्यों पर खास तौर पर रोशनी डाली गई है।

सरकार ने इस रिपोर्ट में उन योजनाओं को उजाकर किया है, जो लोगों के हित के लिए शुरु की गई थी। जैसे कि राज्य में शादी मुबारक, केसीआर किट, कल्याण लक्ष्मी, रायथू बीमा, रायथू बंधु, आसरा पेंशन के माध्यम से राज्य में आबादी के एक बड़े हिस्से को लाभान्वित किया है।

ये भी पढ़ें: Lakhimpur Case: लखीमपुर खीरी हिंसा मामले के गवाह किसान नेता दिलाबाग सिंह पर चली गोली, 3 राउंड हुई फायरिंग

सरकार की रिपोर्ट में किया गया है दावा

सरकार की इस रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 63 लाख किसानों को वर्ष में दो बार रायथु बंधु प्राप्त हो रहा है, जो 2018 से ₹ 5,000 प्रति एकड़ के बराबर है, जबकि 60.83 लाख किसानों को खरीफ सीजन के लिए समान प्राप्त हुआ है।

पीएम मोदी ने दी जनता को बधाई

वहीं, दूसरी तरफ, तेतंगाना के स्थापना दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राज्य के लोगों को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘तेतंगाना स्थापना दिवस पर तेलंगाना की मेरी बहनों और भाइयों को बधाई। तेलंगाना के लोग राष्ट्रीय प्रगति के लिए कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण के पर्याय हैं। राज्य की संस्कृति विश्व प्रसिद्ध है। मैं तेलंगाना के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version