चार साल में 4 लाख नौकरियों का रिकॉर्ड बनाने के बाद रोज़गार को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा कदम बढ़ाया है। सीएम योगी ने राज्य में मिशन रोजगार को लेकर शासनादेश जारी किया है। हर ज़िले में रोज़गार के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश अधिकारियों को दे दिया गया है। ये निर्देश सरकारी नौकरी, स्वरोज़गार और प्रशिक्षण के माध्यम से रोज़गार के मौके जुटाने के लिए दिए गए हैं। योगी सरकार ने जिलों के जिलाधिकारियों को इसके लिए डाटाबेस तैयार करने को कहा है। यूपी में मिशन रोजगार के तहत तेजी से रोजगार दिए जा रहे हैं।

UP में खत्म होगा रोजगार का संकट

यूपी को रोजगार के संकट से बाहर निकालने के लिए सीएम योगी लगातार एक्शन में हैं। मुख्यमंत्री योगी ने प्रत्येक जिले में रोजगार की उपलब्धता के सम्बन्ध में डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों का रोजगार प्लान बनाया जा रहा है। इसके अलावा विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में एक वेवसाइट भी विकसित करने के आदेश सीएम योगी ने दिए हैं। इस वेबसाइट पर रोजगार के अवसरों की उपलब्धता की जानकारी के साथ-साथ आवेदन का विकल्प भी होगा।

 ‘मिशन रोजगार’…नौकरियों की भरमार

उत्तर प्रदेश में युवाओं को रोजगार  उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 5 दिसंबर से प्रदेश में ‘मिशन रोजगार’ शुरू किया था। योगी सरकार के इस अभियान के तहत 50 लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्‍य तय किया है। रोजगार के लिए प्रदेश के इतिहास में ये इकलौता और सबसे बड़ा अभियान है। अभियान के तहत प्रदेश में स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और अप्रेन्टिसशिप के जरिए युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। योगी ने कहा कि जिला सेवायोजन अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित कर जनपद में रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए सरकार की तरफ से एक जीओ जारी कर सभी जिले अधिकारियों को निर्देश हुए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि, अब तक चार साल मे करीब चार लाख नौकरियां दी जा चुकी है।

रोजगार के लिए सबसे बड़ा अभियान

कोरोना ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया, करोड़ों लोग एक झटके में बेरोजगार हो गए। यूपी भी इससे अछूता नहीं रहा। लेकिन योगी सरकार ने मिशन रोजगार के जरिए बेरोजगार लोगों में एक उम्मीद जगाई। योगी सरकार युवाओं को वैश्विक स्तर से लेकर जिला स्तर तक रोजगार देने के लिए ट्रेनिंग दिला रही है। आज प्रदेश में इस योजना के जरिए लाखों लोगों को नौकरी मिल चुकी है और अब एक और बड़ा कदम उठाते हुए स्वरोजगार, ट्रेनिंग और सरकारी नौकरियों के माध्यम से रोजगार के लिए योगी सरकार ने बाकायदा शासनादेश जारी किया है। हर ज़िले में रोज़गार के लिए कार्ययोजना तैयार करने का अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। मतलब जल्द ही योगी राज में रोजगार की भरमार होने वाली है और रोजगार का संकट खत्म होने वाला है।

Share.
Exit mobile version