पहाड़ों पर बर्फबारी लगातार जारी है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ने सफेद चादर ओड़े है। तीनों राज्यों पर भारी बर्फबारी हो रही है। इन राज्य़ों की ज्यादातर जगहों भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी से कई जगहों पर आफत की खबरें आ रही है। जन्नत में कई जगहों पर हिमस्थल की खबरें आई है। इसके स्थानीय लोगों के लिए मुश्किलें आ गई है। एक दशक में यह दूसरी बार है जब कश्मीर घाटी में दिसंबर में तापमान इस हद तक गिरा है कश्मीर घाटी के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम -5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले इसी माह की 19 दिसंबर को मौसम विभाग ने कश्मीर घाटी में -6.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे बड़ी रात दर्ज की थी। वहीं मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी से पहले कोई मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। हालांकि इस बीच घाटी में बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है।

पहाड़ों में बर्फ…मैदानों में ठंड

हिमाचल प्रदेश में नए साल के पहले दिन शुक्रवार को मौसम साफ रहा, लेकिन दो जनवरी से मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम  बदलेगा। तीन से छह जनवरी तक पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है। इससे पहले, गुरुवार को शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा और अधिकांश क्षेत्रों में धूप खिली रही। हालांकि, बर्फ पिघलने से शीतलहर जारी रही और तापमान में गिरावट देखी गई। ऊना जिले में अधिकतम तापमान 21.2 डिग्री, सोलन में 22.5, कांगड़ा में तपमान 20.0, सुंदरनगर में 17.8, शिमला में 17.3, नाहन में 19.9, बिलासपुर में 17.0, हमीरपुर में 16.6, चंबा में 16.5, भुंतर में 14.8, धर्मशाला में 14.2, मंडी में 15.3, डलहौजी में 11.8, कुफरी 10.8, कल्पा में 8.3 और केलांग में माइनस 3.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

साल के पहले दिन खून जमाने वाली सर्दी

नए साल के जश्न के बीच सर्दी भी सितम ढा रही है। कई इलाकों में नए साल के पहले दिन ठंड ने टॉर्चर किया। दिल्ली में पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया। यह  पिछले 14 साल में सबसे कम है। कई इलाकों में सुबह घना कोहरा भी छाया रहा। सफदरजंग और पालम में सुबह 6 बजे घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी शून्य हो गई। घने कोहरे के कारण यातायात की रफ्तार भी प्रभावित हुई। सफदरजंग में न्यूनतम 1.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। वहीं, दिल्ली के ही एक अन्य इलाके पालम में तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 24 घंटे में तापमान में 4.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पहले ही नए साल के जश्न पर घने कोहरे और कड़ाके की सर्दी का अनुमान जताया था।

देश पर ठंड और कोहरे की दोहरी मार

दिल्ली में 3 से 5 जनवरी के बीच बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा पश्चिमी  विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयन रीजन में बर्फबारी का भी अनुमान है। विभाग ने मैदानी इलाकों में शीतलहर का अनुमान व्यक्त किया है। एक दिन पहले भी दिल्ली में कड़ाके की सर्दी थी। 31 दिसंबर को तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। बता दें कि इससे पहले 8 जनवरी 2006 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। पिछले साल सबसे कम टेंपरेचर 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

Share.
Exit mobile version