प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए साल के पहले दिन शहरों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए घर की सौगात दी। साल 2022 तक देश के सभी बेघर परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अहम कदम उठाया है।  पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को छह राज्‍यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट परियोजनाओं की आधारशिला रखी। एलएचपी के तहत केंद्र सरकार छह शहरों- इंदौर, चेन्नै, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से ज्यादा मकानों का निर्माण करेगी। पीएम मोदी ने कहा, लखनऊ में, हम कनाडा से लाई प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। इसमें प्लास्टर और पेंट की जरूरत नहीं होगी और पूर्व निर्मित दीवारों का उपयोग किया जाएगा। अगरतला में, हम न्यूजीलैंड से स्टील फ्रेम प्रौद्योगिकी का उपयोग करके घरों का निर्माण कर रहे हैं। यह घरों को भूकंप के जोखिम से रोकने के लिए है। रांची में, जर्मनी से 3डी निर्माण प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। इस पैटर्न में, हर कमरे को अलग से बनाया जाएगा और फिर पूरे ढांचे को ब्लॉक की तरह जोड़ा जाएगा।

पीएम मोदी लाए सस्ते घर वाली योजना

पीएम मोदी ने कहा, ‘देश में ही आधुनिक हाउसिंग तकनीक से जुड़ी रिसर्च और स्टार्टअप्स को प्रमोट करने के लिए आशा इंडिया प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से भारत में ही 21वीं सदी के घरों के निर्माण की नई और सस्ती तकनीक विकसित की जाएगी। उन्होंने कहा, शहर में रहने वाले गरीब हों या मध्यम वर्ग, इन सबका सबसे बड़ा सपना होता है, अपना घर, वो घर जिसमें उनकी खुशियां, सुख-दुख, बच्चों की परवरिश जुड़ी होती हैं, लेकिन बीते वर्षों में लोगों का अपने घर को लेकर भरोसा टूटता जा रहा था।

6 राज्यों को न्यू-ईयर गिफ्ट

दरअसल हरित निर्माण तकनीक का उपयोग कर शहरी गरीबों को छत मुहैया करने संबंधी एलएचपी प्रोजेक्ट के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग यानि ईडब्ल्यूएस के लिए मकान बनाए जा रहे हैं। इसके तहत शहरी गरीबों ईडब्ल्यूएस को सिर्फ पौने पांच लाख रुपये में 415 वर्ग फीट के फ्लैट सौंपे जाएंगे। घरों की कीमत 12.59 लाख रुपये है, जिसमें केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से 7.83 लाख रुपये अनुदान के तौर पर दिए जाएंगे। बाकी 4.76 लाख रुपये लाभार्थियों को देने होंगे। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के जरिये होगा। अब साल 2021 के पहले दिन शहरी गरीबों के लिए ये प्रधानमंत्री की बड़ी सौगात मानी जा रही है।

Share.
Exit mobile version