New Delhi: केन्द्र के द्वारा पारित किए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ देश के अन्नदाता गुस्से में हैं। किसान कृषि कानून का विरोध करने के लिए राजधानी दिल्ली में आना चाहते हैं, लेकिन किसानों को रोकने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राजधानी दिल्ली के आलावा हरियाणा और पंजाब में भी राज्य की सीमाओं को सील कर दिया गया है। किसानों के उपर ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

दिल्ली में सुरक्षा के पुख्त इंतजाम:
किसानों के प्रर्दशन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने विशेष तैयारी की है। यहां 12 कंपनी फ़ोर्स बाहर से बुलाई गई है जिनमें सीआरपीएफ और आरएएफ के जवान शामिल हैं। दिल्ली पुलिस ने भी नई दिल्ली डिस्ंस्ट्रिक्ट मे करीब 1200 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। अकेले नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट और आसपास करीब 2500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है ताकि किसान अगर दिल्ली में दाखिल भी हो जाएं तो उनको नियंत्रित करने में कोई दिक्कत न हो।

पूरे देश में आंदोलन:
आज जहां एक तरफ किसान कृषि कानून के विरोध में सड़क पर उतर कर प्रर्दशन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ देशभर में लाखों कर्मचारी भी सरकार के श्रम कानूनों को लेकर सड़क पर हैं। देशभर में आज बैंकों के कामकाज ठप पड़े हुए हैं तो दक्षिण भारत में चंक्रवाती तूफान निवार ने जमकर तबाही मचाई है। तमिलनाडु और पुडुचेरी में आम-जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। किसानों के आंदोलन के कारण दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा और पंजाब में पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गई है। कई जगहों से किसानों के उग्र होने की खबर भी सामने आई है।

Share.
Exit mobile version