नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार द्वारा लागू कृषि संशोधन कानून के खिलाफ देश के अन्नदाता गुस्से में हैं. किसान कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली पहुंच रहे हैं. इनमें पंजाब और हरियाणा से सबसे ज्यादा संख्या में किसान दिल्ली आ रहे हैं. किसानों के दिल्ली पहुंचने की संभावना को देखते हुए जहां यूपी पुलिस अलर्ट पर है तो वहीं नोएडा-दिल्ली बॉर्डर को सील कर दिया गया है। ऐसी संभावना जताई जा रही है लाखों किसान आज अपनी मांगो को लेकर राजधानी आ सकते हैं।

हरियाणा में किसानों को रोका गया:
किसान कृषि कानून के खिलाफ किसानों के प्रर्दशन को देखते हुए हरियाणा कई इलाकों में धारा 144 भी लगा दी गई है। किसान इस बार आर-पार के मूड में मजर आ रहे हैं। सर्दी और बारिश के मौसम में हजारों किसानों ने अस्थायी तंबूओं और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में अपनी जरूरत का सामान इक्कठ्ठा कर लिया है ताकि उन्हें राष्ट्रीय राजधानी जाते हुए, कहीं भी रोका गया, वे वहीं धरने पर बैठंगे। वहीं हरियाणा में किसानों के प्रर्दशन के बीच सियासत भी शुरू हो गई है। विपक्षी कांग्रेस ने सरकार पर किसानों की आवाज दबाने का आरोप लगाया है.

पूरी तैयारी के साथ हैं किसान:
प्रर्दशन में शामिल किसान पूरी तैयारी के साथ आए हैं। उन्होने अपने साथ ट्रैक्टर पर राशन, पानी सहित सभी जरूरी इंतजाम किया हुआ है। सुबह से ही किसान अपनी अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर हरियाणा की सीमाओं के पास जमा होना शुरू हो गए। वहीं अंबाला और कुरुक्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे किसानों को तितर-बितर करने और उन्हें दिल्ली जाने से रोकने के लिए पुलिस ने उनके उपर पानी की बौछार की।

हरियाणा सीमाओं को किया सील:
हरियाणा सरकार ने अपनी पंजाब से लगने वाली सभी सीमाओं सील कर दिया है। हरियाणा सरकार को डर है कि पंजाब से भारी संख्या में किसान राज्य में दाखिल हो सकते हैं, जिनके कारण प्रदेश में काफी समस्या हो सकती है। राज्य की सीमाओं पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।

पंजाब में किसानों का उग्र प्रर्दशन:
पंजाब में कृषि कानून के विरोध में किसानों का प्रर्दशन उग्र हो गया. पटियाला और अंबाला की सीमा पर किसानों का प्रर्दशन उग्र हो गया। भीड़ने पुलिस की बैरिकेडिंग को तोड़ दी तो वहीं पुलिस ने उनको रोकने के लिए टीयर गैस का इस्तेमाल किया।

पटियाला और अंबाला सीमा पर किसानों का प्रदर्शन गंभीर रूप से उग्र हो गया है और उन्होनें रास्ता रोकने के लिए लगाई गईं, बैरिकेडिंग को उखाड़ दिया. इसके बाद पुलिस ने चेतावनी के साथ किसानों पर टीयर गैस का इस्तेमाल कर दिया.

Share.
Exit mobile version