अगले साल गोवा में विधानसभा चुनाव होने वाले है। सभी पार्टियों ने तैयारियां भी शुरू कर दी है इस बीच कांग्रेस पार्टी ने 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है कांग्रेस की स्पेलिंग में पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत को मरगांव से टिकट दिया गया है। इसके अलावा सुधीर कनोलकर को मापुसा, टोनी रोडिग्स को तलेगाव, राजेश्वर वेरेंकर को पोंडा, संकल्प अमोनकर को मरमुगाओ, एलेक्सियो रेजिनाल्डो लौरेंको को कर्टोरिम, यूरी अलेमाओ को कुनकोलिम और एलटोन डी’कोस्टा को क्यूपेम से टिकट दिया गया है।

बता दे गोवा में अगले साल फरवरी में चुनाव होने हैं। 2017 के चुनाव में कांग्रेस ने 40 सदस्य सदन में 17 सीटें जीती थी। जबकि बीजेपी को 13 सीटें मिली थी। सबसे अधिक सीटें जीतने के बावजूद कांग्रेस सरकार नहीं बना पाई थी। वहीं बीजेपी ने क्षेत्रीय दलों जीएफपी और एमजीपी के साथ गठबंधन कर दिवंगत मनोहर परिकर के नेतृत्व में सरकार बनाई थी।

कांग्रेस पार्टी की गोवा इकाई गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ गठबंधन की घोषणा से खुश नहीं है। इसके दो प्रमुख कारण है। 2017 के चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में 17 विधायक थे। एनसीपी के एक विधायक का भी समर्थन हासिल था। सरकार बनाने के लिए मात्र तीन और विधायक की जरूरत थी। विजय सरदेसाई की गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन विधायक चुने गए थे और सरदेसाई ने समर्थन की हामी भी भर दी थी। पर जब तक राहुल गांधी मुख्यमंत्री पद के लिए अपना फैसला सुनाते, सरदेसाई ने बीजेपी को समर्थन दे दिया। जिसे कांग्रेस पार्टी की स्थानीय इकाई ने विश्वासघात के रूप में देखा।

दूसरा कारण है कि गोवा फॉरवर्ड पार्टी नयी पार्टी है और उसमें इतना दमखम नहीं है कि वह कांग्रेस पार्टी को चुनाव जीतने में मदद दे पाए। वैसे भी 2017 के मुकाबले गोवा फॉरवर्ड पार्टी काफी कमजोर हो गयी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version