पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं और यह सिलसिला कही थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले कुछ वक्त में पेट्रोल और डीजल के दामों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी देखी गई है। पिछले चार दिनों से तेल के दामों में लगातार वृद्धि हो रही हैं, जिसने आम आदमी को परेशानी में डाल दिया है।

पिछले चार दिनों में लगातार तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए है, शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई हैं। इस वृद्धि के साथ ही देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर तक जा पहुंचे हैं। इसके पीछे की वजह है अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार हो रही कच्चे तेल के दामों में वृद्धि और एक्सपर्ट्स ने यह अनुमान जताया है कि अगले कुछ दिनों में कच्चा तेल 90 डॉलर प्रति बैरल तक जा पहुंचेगा जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल के दामों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती हैं।

अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह बढ़ोतरी नहीं रुकी तो आम आदमी को इसका भारी नुकसान होगा, उसे बढ़ी हुई कीमतों में ही पेट्रोल और डीजल खरीदना होगा जो उसकी जेब पर भारी असर डालेगा। पेट्रोलियम विपरण कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, दिल्ली के अंदर पेट्रोल की मौजूदा कीमत 107.24 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 113.12 रुपए प्रति लीटर हो चुकी हैं।इसमें और भी बढ़ोतरी हो सकती है आने वाले दिनों में।

डीजल भी पेट्रोल से कुछ खास पीछे नहीं है, मुंबई में डीजल 104 रुपए प्रति लीटर है तो वहीं राजधानी दिल्ली में 95.97 रुपए प्रति लीटर है। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में पेट्रोल अब तक के अपने सबसे उच्चतम स्तर तक जा पहुंचा है, बालाघाट में इस वक्त पेट्रोल 118.25 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। तो वहीं डीजल 107.46 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बेचा जा रहा है।

यह भी पढ़े- उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले ही कांग्रेस चाहती हैं गठबंधन, रालोद प्रमुख से चल रहीं हैं बातचीत

अक्टूबर महीने में पेट्रोल और डीजल ने रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी की हैं, पेट्रोल देश के तकरीबन सभी शहरों में 100 का आंकड़ा पार कर चुका हैं। तो वहीं डीजल एक दर्जन से ज्यादा राज्य में अपने उच्चतम स्तर पर बेचा जा रहा है। श्रीनगर से लेकर चेन्नई तक के कई शहरों में डीजल 100 का आंकड़ा भी पार कर चुका है।

आपको शायद यह पता ना हो कि स्थानीय करों के आधार पर हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की क़ीमत अलग-अलग होती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत के अनुसार हर रोज़ पेट्रोल और डीजल के दाम अपडेट किए जाते हैं। भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी तेल विपरण कंपनियां हर रोज पेट्रोल और डीजल के नए दाम अपडेट करती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version