राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच आम जनता को बड़ी राहत मिली है। केजरीवाल सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना टेस्ट के दाम घटा दिए हैं। अब दिल्ली के सभी अस्पतालों और पैथोलॉजी लैब में आरटी-पीसीआर टेस्ट पहले की तुलना में कम कीमत पर किया जाएगा।

आरटी पीसीआर (RT- PCR) टेस्ट यानी रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमर्स चेन रिएक्शन टेस्ट। इस टेस्ट के जरिए व्यक्ति के शरीर में वायरस (Corona Virus) का पता लगाया जाता है। इसमें वायरस के आरएनए (RNA) की जांच की जाती है। जांच के दौरान शरीर के कई हिस्सों से सैंपल लेने की जरूरत पड़ती है।

दरअसल कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर तमाम राज्य सरकारों ने अलग-अलग दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। कई राज्यों ने आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट का निगेटिव सर्टिफिकेट देख कर दूसरे राज्य से आने वालों को प्रवेश की अनुमति दे रही है।

और भी पढ़े FB और Insta में जुड़ेगा फीचर, यूजर्स को मिलेंगे NFT बनाने से लेकर खरीदने-बेचने तक के ऑप्शन्स

दिल्ली सरकार ने कोरोना महामारी को लेकर टेस्ट के लिए नई रेट लिस्ट जारी की है। नई रेट लिस्ट के मुताबिक अब कोरोना टेस्ट करना सस्ता हो गया है। प्राइवेट प्रयोगशालाओं से 300 रुपए में आरटीपीसीआर टेस्ट होगा। जबकि घर से आरटीपीसीआर कराने पर 500 रुपए देने होंगे। जबकि रैपिड टेस्ट के लिए 100 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है।
दिल्ली में कोरोना केस में गिरावट जारी है। इस बीच केंद्रशासित प्रदेश की अरविंद केजरीवाल सरकार ने लोगों को कोरोना टेस्ट के लिए राहत दी है। कोरोना टेस्ट करना अब और सस्ता हो गया है। निजी प्रयोगशालाओं में आरटीपीसीआर कोविड-19 परीक्षण के लिए अधिकतम मूल्य 300 रुपये और घर से एकत्र किए गए RT-PCR नमूनों के लिए 500 रुपये निर्धारित किया गया है। जबकि 100 रुपये में रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) होगा।

Share.
Exit mobile version