हैदराबाद: कोरोना संकट को लेकर तेलंगाना सरकार एक्शन में है। राज्य सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीन की ड्रोन के जरिए डिलीवरी देने की तैयारी है, ऐसे में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस संबंध में सशर्त मंजूरी भी दे दी है। फिलहाल सरकार की तरफ से तेलंगाना को 1 साल के लिए अनुमति मिली है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से तेलंगाना को राज्य की सीमा के अंदर हीं मानवरहित ड्रोन के संचालन की अनुमति दी गई है। इसके तहत प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए टीके को पहुंचाया जाएगा।

मंत्रालय का आदेश
तेलंगाना सरकार की तरफ से ड्रोन के जरिए वैक्सीन की सप्लाई करने के अनुरोध पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि, ”राज्य सरकार को यह छूट अगले एक साल या अगले आदेश तक के लिए ही मान्य होगा.” इससे पहले उड्डयन मंत्रालय ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद को कोरोना के टीके को ड्रोन से पहुंचाने को लेकर रिसर्च करने की इज़ाजत दी थी।

राज्य सरकार का बयान
ड्रोन के जरिए एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने को लेकर तेलंगाना सरकार ने कहा, ”मेडिसिन फ्रॉम स्काई कार्यक्रम को एक साल के लिए रिसर्च के तहत दृश्यता सीमा के दायरे में अनुमति मिल गई है.” राज्य सरकार ने कहा, ”नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के मदद और मागदर्शन में ड्रोन परीक्षण के लिए जरूरी मंजूरी और छूट दे दी गई है.”

कब शुरू होगी ट्रायल
दरसल तेलंगाना में ड्रोन के जरिए वैक्सीन को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने का काम मई के अंत तक शुरू हो जाएगा। हालांकि राज्य सरकार ने इसको लेकर अभी किसी तारीख का एलान नहीं किया है, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसका ट्रायल मई के अंत तक शुरू हो जाएगा।

Share.
Exit mobile version