पहली बार ‘मेड इन इंडिया’ सिविल डॉर्नियर विमान आज से उड़ान भरना शुरू कर देगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहली बार ‘मेड इन इंडिया’ 17 सीटर 2 डॉर्नियर विमान को अरुणाचल प्रदेश के 5 दूरस्थ शहरों को असम के डिब्रूगढ़ से जोड़ने के लिए सेवा में लाया जाएगा। यह विमान अरुणाचल प्रदेश के दूरदराज के शहरों को हवाई संपर्क प्रदान करेगा। इसके अलावा इससे देश के बाकी हिस्सों के साथ उत्तर पूर्वी क्षेत्र के हवाई संपर्क को बढ़ावा मिलेगा।

बुनियादी ढांचा प्रदान करने की योजना

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे विकसित किए हैं। इसके अलावा मंत्रालय ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में हवाई संपर्क और विमानन बुनियादी ढांचा प्रदान करने की योजना को मंजूरी दी है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के एक हिस्से के रूप में दो महत्वपूर्ण काम हुए हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की मेड इन इंडिया – डेनियल डीओ-228 की पहली उड़ान जो कि असम के डिब्रूगढ़ से अलायंस एयर द्वारा अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट शहर के लिए होगी।

यह भी पढ़े : चंडीगढ़ से जोरहाट तक चिनूक हेलीकॉप्टर ने भरी उड़ान, दर्ज किया रिकॉर्ड

भारत में निर्मित विमान

एलाइंस एयर भारत की पहली कमर्शियल एयरलाइन है जो नागरिक संचालन के लिए भारत में निर्मित विमान उड़ाएंगी। इसके अलावा असम के लीलाबारी में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के लिए पहले एफपीओ का उद्घाटन किया जाएगा। ‌ दोनों कार्यक्रमों में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ ही असम के मुख्यमंत्री हेमंत और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी मौजूद रहेंगे। भारतीय एविएशन के इतिहास में इसे एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक खास बात यह है कि इस विमान के जरिए देश के बाकी हिस्सों के साथ नॉर्थ ईस्ट की हवाई सेवाओं को मजबूत किया जा सकेगा। बता दे कि इस विमान को आज 12 अप्रैल को ही उड़ाया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version