चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ लगातार मजबूत होता जा रहा है। केरल, गुजरात, महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों पर चक्रवात ‘तौकते’ का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक तौकते अगले 24 घंटे में गंभीर और उसके बाद बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होगा। यह 18 मई की दोपहर से शाम के बीच गुजरात के पोरबंदर से होता हुआ पाकिस्तान की ओर रुख करेगा। इस दौरान पोरबंदर और नालिया तट पर इसके भारी तबाही मचाने का आसार है। तौकते चक्रवात से अबतक कर्नाटक में चार लोगों की मौत हो गई और 73 गांव प्रभावित हैं। वहीं, Cyclone Tauktae गोवा के तटीय क्षेत्र से भी टकरा गया है। पणजी में इसका असर देखा गया। गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है। सड़कों पर कई जगह पेड़ गिर गए हैं। भारी पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ी कार डैमेज हो गई है. गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है।

गृह मंत्री अमित शाह ने की समीक्षा बैठक

इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने आज समीक्षा बैठक की है। जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दमन -दीव और दादर नगर हवेली राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी शामिल हुए। गृह मंत्री ने चक्रवात प्रभावित राज्यों को पावर बैकअप की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि चक्रवात आने पर पावर सप्लाई में कोविड मरीजों और अस्पतालों में किसी प्रकार की कमी ना हो। चक्रवात प्रभावित राज्यों के डीएम को निर्देश दिए गए कि ऑक्सीजन सप्लाई में कमी ना हो। अमित शाह ने कहा कि चक्रवात के समय लोकल बॉडीज सक्रिय रहें।

गृह मंत्रालय ने 24 ×7 कंट्रोल रूम खोला

चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने 24 ×7 कंट्रोल रूम खोल दिया है। साथ ही गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि किसी भी समय एयर फोर्स ,नेवी NDRF की और ज्यादा जरूरत पड़े तो केंद्र सरकार हर स्तर पर मदद करने के लिए तैयार है।

Share.
Exit mobile version