प्रधानमंत्री मोदी भारत ही नहीं विश्व में सबसे अधिक लोकप्रिय नेता हैं। पीएम मोदी को सिर्फ जीतना आता है। एक बार फिर दुनिया मोदी-मोदी बोल रही है। कोरोना काल में भी पीएम मोदी का जलवा दुनियाभर में कायम है। ये कहना है अमेरिकी की एक बड़ी संस्था के विश्लेषण का, कोरोना महामारी के दौरान पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 55 रही है। रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियकता वैश्विक नेताओं में सबसे ज्यादा रही है। मॉर्निंग कंसल्ट संस्था का पॉलिटिकल इंटेलिजेंस विभाग ने दुनिया के 13 देशों के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग तय की, इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, इटली, जापान, मेक्सिको, साउथ कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका शामिल थे। संस्था के डेटा के जरिए इन देशों में नेताओं की लोकप्रियता का अंदाजा लगाने में भी मदद मिलती है।

फिर दुनिया बोली मोदी…मोदी !

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी इस सर्वे के परिणाम की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी जी मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में वैश्विक स्तर पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय राजनेता के रूप में उभर कर सामने आने पर सीएम योगी ने प्रधानमंत्री का दिल से ​अभिनंदन किया। भाजपा पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने भी सर्वे की सराहना की। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, हमारे प्रधानमंत्री एक बार फिर दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। यह चुनाव विभिन्‍न मुद्दों व कोविड-19 संकट के प्रबंधन के मद्देनजर किया गया। जब से मोदी सरकार सत्‍ता में आई है लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ रहा है। सर्वे का यह परिणाम सभी भारतीयों के लिए गर्व का विषय है। इस चुनौतीपूर्ण वक्‍त में सभी वैश्‍विक नेताओं में प्रधानमंत्री मोदी नंबर वन चुने गए हैं।

दुनियाभर के नेताओं में टॉप पर मोदी

सर्वे के तहत प्राप्‍त रिजल्‍ट की बात करें तो 70 फीसद लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वीकार किया और 20 फीसद ने अस्वीकार किया। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की लोकप्रियता में भी जबर्दस्‍त बढ़ोतरी देखी गई है। लेकिन पीएम मोदी का सबसे टॉप पर रहना भारत के लिए इतिहासिक पल है। हिन्दुस्तान के लिए ये गर्व की बात है।

Share.
Exit mobile version