दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आज बजट पेश किया है। इस बजट में आम आदमी पार्टी ने आम आदमी की जरूरतों का खास ध्यान रखा  है। आज दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने 2021-22 के लिए दिल्ली का बजट विधानसभा में पेश किया।मनीष सिसोदिया ने आज 69 हजार करोड़ का बजट पेश करते हुए हर वर्ग के लिए खजाना खोल दिया है। इस बार का बजट चार हजार करोड़ से ज्यादा का है। सिसोदिया ने टैबलेट से बजट पेश किया है। इस दौरान सिसोदिया ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि, इस बार आज़ादी की 100वीं वर्षगांठ पर 2048 में 39वें ओलिंपिक खेल की मेजबानी करने का लक्ष्य बनाया गया है।

दिल्ली की जनता को क्या मिला?

सिसोदिया ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि, 2024 तक दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में 25% का इजाफा किया जाएगा। प्रदूषण को कम करने के लिए ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही दिल्ली में पहली बार टीचर्स यूनिवर्सिटी खोली जाएगी।

दिल्ली में मेट्रो के लिए 9324 करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया गया है। साफ पानी के लिए 3 हजार 274 करोड़ रुपए का एलान किया गया है।

इस बार दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने 16 हजार 377 करोड़ रुपए का एजुकेशन बजट तैयार किया है। इंग्लिश स्पीकिंग के लिए 10 लाख तक का एलान किया गया है। दिल्ली में बहुत जल्द हैपीनेस क्लासेज शुरू की जाएंगी। जिसके लिए 11वीं 12वीं के बच्चों को 2 हजार रूपये प्रति छात्र दिए जाएंगे।

इसके साथ ही दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने 9934 करोड़ के स्वास्थ्य बजट का ऐलान किया है। दिल्ली में बहुत जल्द 100 महिला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे। इसकी केजरीवाल सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

दिल्ली में फ्री में कोरोना वैक्सीन दी गई है। इसके लिए 50 करोड़ का एलान किया गया है।

केजरीवाल सरकार ने बुजुर्गों के सम्मान के लिए 2 करोड़ का एलान किया है।

योग के इंस्ट्रक्टर के लिए आप ने 25 करोड़ का एलान किया है।

दिल्ली आर्म्ड फोर्स प्रिपेट्री एकेडमी खोली जाएगी। इसके लिए 40 करोड़ का एलान किया गया है।

अंबेडकर कार्यक्रमों के लिए 10 करोड़ के बजट का एलान किया है। इसके साथ प्रति व्यक्ति के लिए 33 हजार 173 रुपए खर्च करने का भी एलान किया गया है।

केजरीवाल सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए 500 करोड़ के बजट का ऐलान किया है। इसके साथ ही महिलाओं के रोजगार के लिए 23 महिला हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे। जिनसे दिल्ली की महिलाओं को रोजगार पाने में मदद मिलेगी। दिल्ली की बिजली के लिए 3227 करोड़ रुपए का एलान किया गया है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version