पूरी दुनिया में आतंक फैलाने वाले आईएसआईएस आतंकी संगठन को कौन नहीं जानता?  इस्लामिक स्टेट इराक एंड सीरिया आतंक का एक ऐसा नाम बन चुका है। जिससे पूरी दुनिया के देश निबटने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच इस्लामिक स्टेट इराक एंड सीरिया ने भारत में भी अपने पैर पसारने की कोशिश की थी और देश के युवाओं को इस आतंकी संगठन से जोड़ने की पूरी कोशिश कर रहे थे। जिसमें कई लोग गिरफ्तार किये गये थे। जिसमें से आज दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत ने आईएसआईएस के 15 आतंकियों को सजा सुनाई है।

आतंकी संगठन के सभी सहयोगियो को 10 साल 7 साल 5 साल की सजा के साथ-साथ जुर्माना लगाया है। ये सभी लोग भारत में आतंक को बढ़ाने के लिये लिये आईएसआईएस के कहना पर काम कर रहे थे। इन सभी लोगों पर साल 2015 में मामला दर्ज किया गया था। ये सभी लोग जुनेद उल खलीफा नाम के व्यक्ति के इशारों पर काम कर रहे थे। इस मामले में कुल 19 लोगों की गिरफ्तारी की थी। जिसके बाद इन लोगों ने कई सारे चौंका देने वाले खुलासा किये। इन आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद ही पता चला कि, आईएसआईएस भारत में अपने नेटवर्क फैला रहा है और भारत की जनता को ही शिकार बना रहा है। इस मामले पर जांच एजेंसी एनआईए ने कहा था कि, इन आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद भारत में इस आतंकी संगठन को फैलने से रोका गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ये लोग धर्म के नाम पर लोगों को गुमराह करके आतंक फैलाते हैं।

आईएसआईएस में शामिल आतंकी मिडिल ईस्ट देशों में पहुंच चुके है और जमकर आतंक फैला रहे हैं। जिनमें से कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। आपको बता दें, भारत में आतंक फैला रहे सभी आईएसआईएस के आतंकियों की जानकारी जांच एजेंसी एनआईए ने दी थी। इसके साथ ही साल 2016 – 17 में 16 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र पटियाला हाउस कोर्ट में दिया था। जिसके बाद इस मामले पर सुनवाई की गई और 15 लोगों को आंतक फैलाने के जुर्म में आज सजा सुनाई गई। जिन लोगों को आज पटियाला हाउस कोर्ट ने सजा सुनाई है। उनका नाम उनके नाम नफीस खान, मुदब्बीर मुस्ताक, अबू अनस, मुफ्ती अब्दुल समी, अमजद खान, मोहम्मद शरीफ आसिफ अली, मोहम्मद हुसैन, सैयद मुजाहिद नजमुल, मोहम्मद अब्दुल्ला, मोहम्मद अफजल, सोहेल अहमद बताये जा रहे हैं। इन सभी लोगों पर भारत में आतंक फैलाने का आरोप है और इन्ही आरोपों के बाद इन सभी लोगों को आज सजा सुनाई गई है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version