Delhi Pollution: दिल्ली एनसीआर में कई दिनों से प्रदूषण से परेशान लोगों को अब राहत मिली है। दिल्ली की एक्यूआई में काफी सुधार देखने को मिला है। केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के मुताबिक आज सुबह आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 351 पर दर्ज किया गया। इसी के साथ फरीदाबाद में 364 गुरुग्राम में 339 और नोएडा में 335 एक्यूआई दर्ज किया गया है। हवा चलने के साथ-साथ दिल्ली की जहरीली धुंध उड़ गई हैं, जिस वजह से प्रदूषण से राहत मिली है। प्रदूषण के घटते स्तर को देखते हुए नोएडा गौतम बुधनगर में 9 नवंबर से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में दिखा सुधार

मौसम विभाग के मुताबिक हवाओं का रुख बदलने से प्रदूषण में कमी आई है। सिस्टम फॉर एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार तीसरे दिन बेहतर श्रेणी में रहा है। आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 326 दर्ज किया गया वहीं बीते दिन 339 के रिकॉर्ड पर दर्ज किया गया था। बता दें कि लगातार तीसरे दिन दिल्ली एनसीआर की हवा में प्रदूषण के स्तर काफी सुधार आया है। प्रदूषण के घटते स्तर से अब दिल्लीवासी राहत की सांस ले रहे हैं।

Also Read: Apple iPhone 14: आईफोन पर 20500 रुपये की भारी छूट, दिवाली के बाद भी जमकर हो रही है सेल

तेज हवाएं चलने की आशंका

एक्सपर्ट का कहना है कि दिल्ली की हवा में अभी भी इतना जहर है कि आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए मास्क पहनना और हल्के योग करना जारी रखे। इसके अलावा बेहतर खानपान जैसे उपाय करने से प्रदूषण के विपरीत असर को कम किया जा सकता है। आईआईटीएम पुणे के अनुसार 6 से 8 नवंबर के बीच तेज हवाएं चलने की आशंका बताई गई। जिसकी वजह से स्थिति में और सुधार होने की संभावना है। वही सफर की रिपोर्ट के मुताबिक बहादुरगढ़ का एक्यूआई 338 दर्ज किया गया। वहीं बल्लभगढ़ का एक्यूआई 381 पर दर्ज किया गया है।

Also Read: West Bengal: शांतिपूर्ण पंचायत चुनावों के लिए TMC हुई एक्टिव, BJP अध्यक्ष ने की सुरक्षा बल की तैनाती की मांग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version