जम्मू और कश्मीर से धारा 370 को हटाने के बाद कई सारे बदलाव हुए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि 370 हटाए जाने के बाद अब तक वहां 890 केंद्रीय कानून को लागू किया गया है अगर नहीं तो आज हम आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में इसकी जानकारी दी है।

बता दें कि जम्मू और कश्मीर से 5 अगस्त 2019 को धारा 370 हटाई गई थी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 को हटाने के बाद 890 केंद्रीय कानून वहां लागू किए गए हैं। 70 साल से अधिक जम्मू कश्मीर के लोगों को जो नकारा गया वह उन्हें दिया जाएगा। कि डॉक्टर अंबेडकर ने एससी एसटी के लिए देश के बाकी हिस्सों के लिए जो दिया था वह अब जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए।

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में जम्मू और कश्मीर के लिए 1.42 लाख करोड़ का बजट पेश किया केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी सहित कुल सदस्यों के विरोध के बीच बजट पेश किया।

बता दें कि धारा 370 के मुताबिक जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का अधिकार मिला था। जम्मू कश्मीर का अलग झंडा था अलग संविधान चलता था। रक्षा, विदेश और संचार के विषय छोड़कर सभी कानून बनाने के लिए राज्य की अनुमति जरूरी थी। जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के पास दोहरी नागरिकता थी दूसरे राज्यों के लोग जम्मू कश्मीर में जमीन नहीं खरीद सकते थे। अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता था, लेकिन यह संविधान की मूल अधिकारों पर भी चोट करता था जिसे संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर ने संविधान की आत्मा कहा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version