आज सुबह शनिवार को दिल्ली एनसीआर के अन्य इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। आज सुबह 9:46 पर रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके की तीव्रता 5.7 रही। जम्मू कश्मीर के कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग में भूकंप के तेज झटके महसूस किए। लोग अपने घरों से बाहर भागने लगे।

सुबह 9:46 पर भूकंप का झटका

दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटकों के साथ जमीन काफी तेज हिली थी। जिस वजह से सभी लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल गए। आज सुबह 9:46 पर भूकंप का झटका महसूस किया गया। आज से पहले 14 जनवरी को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल पर 5.7 की तीव्रता वाला भूकंप अफगानिस्तान ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र में आया। इसके अलावा यह कश्मीर पहाड़ी इलाका है।

यह भी पढ़े:- सीएम केजरीवाल का कांग्रेस पर निशाना, कांग्रेस ने विकास किया होता तो मेरे जैसे आदमी को राजनीति में आने की जरूरत नहीं पड़ती

भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान

कश्मीर पहाड़ी इलाकों में भूकंप का खतरा हमेशा बना रहता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि इन इलाकों में बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान ताजिकिस्तान बॉर्डर पर बताया जा रहा है। इन क्षेत्रों में छोटा और कम तीव्रता के भूकंप आने पर भी लोगों में खौफ बढ़ जाता है। भूकंप आने पर हमें बिल्कुल भी घबराहट महसूस नहीं करनी चाहिए और इन बातों का पालन करना चाहिए।

भूकंप आने पर अपने घरों से निकलकर खुले मैदानों में चले जाएं। किसी टेबल या बड़ी मेज के नीचे भूकंप के दौरान छिपा जा सकता है। भूकंप आने पर लिफ्ट या अन्य साधन बिल्कुल भी प्रयोग ना करें। इन सबके अलावा भूकंप के दौरान घर में गैस सिलेंडर को रेगुलेटर से बंद कर देना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version