अगर आप उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं से पहले एक सार्वजनिक सूची जारी की है। जारी नोटिस में कहा गया है कि बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों पर बेहद सख्त कार्रवाई की जाएगी।

नोटिस के अनुसार उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा 24 मार्च से 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जानी है। परीक्षाओं में किसी विषय की परीक्षा पूरी होने से पहले उसका प्रश्न पत्र या उसका हल किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना दंडनीय अपराध माना जाएगा।नोटिस में यह भी कहा गया है कि ऐसा प्रयास करना उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 की धारा 4/ 10 के अंतर्गत दंडनीय और गैर जमानती अपराध है।

किसी के मोबाइल या अन्य उपकरण द्वारा ऐसा करने पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि नोटिस में यह भी कहा गया है कि यदि कोई इस प्रकार के काम की सूचना जनहित में अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा, जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस कमिश्नर पुलिस अधीक्षक जिला विद्यालय निरीक्षक को देता है तो उसे इस धारा के तहत दंडित नहीं किया जाएगा।

आपको बता दें कि राज्य में दसवीं बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार 24 मार्च से शुरू होने वाली है। इस साल उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 51 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है। कक्षा 10 के लगभग 27.83 लाख और कक्षा 12 के 23.91 लाख छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्‍ट्रेशन किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version