New Delhi: केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए आज किसानों के आंदोलन का 40वां दिन है। दिल्ली की सीमाओं पर किसान लगातार अपनी मांगों को लेकर डटे हुए हैं. इस बीच किसानों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत बेनतीजा रही है। हालांकि इस बीच आज किसानों और सरकार के बीच फिर से बातचीत हो रही है. उम्मीद जताई जा रही है कि आज की बातचीत से कोई नतीजा निकल जाएगा। वहीं दूसरी तरफ राजस्थान से दिल्ली की तरफ आ रहे किसानों पर देर रात हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और पानी की बौछारें की। पुलिस ने किसानों के खिलाफ ये कार्रवाई गुरुग्राम से मात्र 16 किलोमीटर दूर रेवाड़ी अलवर मार्ग पर किया। मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के किसानों को दिल्ली की सीमाओं पर लाने के लिए आज सिंघु बॉर्डर पर धरना दे रहे किसान जाएंगे।

सरकार और किसानों के बीच बातचीत शुरु:
आज नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच फिर से बातचीत हो रही है। इस बैठक में सरकार की तरफ से जहां तीन केंद्रीय मंत्री मौजूद हैं तो वहीं किसानों का प्रतिनिधिमंडल भी बैठक के लिए पहुंच गया है। इस बैठक में सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर, पीयूष गोयल और सोम प्रकाश शामिल हुए हैं। इस बैठक में किसानों के साथ हल निकालने की पूरी कोशिश की जाएगी।

दीपेंद्र हुड्डा ने सरकार को दी नसीहत:
हरियाणा के कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने सरकार को नसीहत दी है कि प्रजा की बात मानना सरकार का काम है. सरकार को अपनी प्रजा का आदेश मानना चाहिए। वहीं किसानों के साथ सरकार की बातचीत को लेकर उन्होने कहा कि, “देश सरकार की तरफ देख रहा है। सरकार से आग्रह है कि किसी नियत से नहीं तो कम से कम इंसानियत को देखते हुए, प्रजा की बात मानने से कोई शासक छोटा नहीं होता”

केजरीवाल ने किया किसानों का समर्थन:
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल किसानों के आंदोलन का समर्थन किया है। उन्होने कहा कि, ” ठंड और बारिश के बीच सड़कों पर डटे हमारे किसानों के हौंसले को सलाम। मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि आज की बैठक में किसानों की सारी मांगें मानते हुए तीनों काले कानून वापस लिए जाएं”

Share.
Exit mobile version